20 luxurious bungalows ready for bihar ministers

बिहार के मंत्रियों के लिए 20 नए बंगले बनकर तैयार, 15 अगस्त को मिलेगी चाभी, जानिए खासियत

बिहार के मंत्रियों के लिए एक ही परिसर में 20 खूबसूरत बंगला बनाए गए (20 Luxurious Bungalows Ready For Ministers) हैं। आधुनिक सुविधाओं से लैस एक बंगले पर 3 करोड़ से अधिक की राशि खर्च हुई है।

परिसर में एक स्विमिंग पूल भी बनाया जा रहा है और गेस्ट हाउस से लेकर क्लब हाउस और कन्वेन्स ब्लॉक भी तैयार किया गया है। 15 अगस्त तक मंत्रियों के बंगले को पूरी तरह से तैयार कर लिया जाएगा। जिसके बाद मंत्रियों को चाबी देने की तैयारी है।

बिहार के मंत्रियों के लिए नया बंगला तैयार

राजधानी के गर्दनीबाग इलाके में बने नए बंगले को 15 अगस्त के बाद मंत्रियों को आवंटित किया जाएगा। हालांकि, किन-किन मंत्रियों को यह बंगला मिलेगा, अभी वह लिस्ट जारी नहीं हुई है। लेकिन कई मंत्री इस बंगले में शिफ्ट होने का इंतजार कर रहे हैं।

New bungalow ready for Bihar ministers
बिहार के मंत्रियों के लिए नया बंगला तैयार

जानकारी के अनुसार 14.50 एकड़ में 20 मंत्रियों के लिए आलीशान बंगला तैयार किया गया है। जी प्लस वन बंगला के साथ स्टाफ कर्मचारियों के लिए भी क्वार्टर बनाए गए हैं। मंत्रियों को सरकारी कामकाज में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो उसके अनुसार हर तरह की सुविधा बंगला में उपलब्ध कराई गई है।

मंत्रियों के नए बंगले की खासियत

Features of the new bungalow of ministers
मंत्रियों के नए बंगले की खासियत

15 अगस्त के बाद होगा आवंटित

बंगले का निर्माण करने वाली कंपनी गोविंदा कंस्ट्रक्शन के इंजीनियर सरोज शर्मा ने बताया कि बंगला पूरी तरह से तैयार हो गया है। उन्होंने बताया कि पटना में मंत्रियों के लिए इतनी आधुनिक सुविधाओं से युक्त कहीं और बंगला नहीं है।

बंगले में ग्राउंड फ्लोर में 5 रूम है और ऊपर में 3 रूम, इसके अलावा हाल है. आधुनिक किचन भी बनाया गया है। ऑफिस के लिए व्यवस्था की गई है। नीचे वाले रूम में मिलने-जुलने वालों के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है। अलग से क्लब हाउस भी बनाया गया है और एक चेंज रूम भी बनाया गया है।

स्वीमिंग पुल का चल रहा निर्माण

construction of swimming bridge
स्वीमिंग पुल का चल रहा निर्माण

नए बंगला परिसर में जी प्लस वन का एक बैरक भी तैयार किया गया है। इंजीनियर सरोज शर्मा का कहना है कि स्विमिंग पूल भी इसी कैंपस में है, लेकिन अभी पूरी तरह से बन कर तैयार नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि बंगला और अन्य भवन का निर्माण 99 प्रतिशत हो गया है। 15 अगस्त तक कंपनी द्वारा हैंड ओवर करना है।

अधिकारियों के लिए भी तैयार हो रहा आवास

बिहार में फिलहाल मुख्यमंत्री के साथ 30 मंत्री हैं। मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री का पहले से बंगला चिन्हित है. कुछ और मंत्रियों के बंगले भी शानदार हैं। लेकिन कई मंत्रियों को जो बंगला मिला है, उससे मंत्री खुश नहीं हैं। अब नया बंगला एक जैसा बनाया गया है। किसी भी मंत्री को कोई शिकायत नहीं रहेगी।

Housing being prepared for officers as well
अधिकारियों के लिए भी तैयार हो रहा आवास

नया एक बंगला करीब 4733.40 वर्गफुट में तैयार किया गया है और एक बंगले पर 3 करोड से अधिक की लागत आई है। मंत्रियों को कामकाज में कोई परेशानी ना हो इसके लिए बंगला के आसपास ही 752 अधिकारियों और 432 कर्मचारियों के लिए भी आवास तैयार किया जा रहा है।

पांच साल तक मेंटेनेंस का काम करेगी बनाने वाली कंपनी

20 एनेक्सी ब्लॉक अलग-अलग बनाया गया है और सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त है। एनेक्सी ब्लॉक में एक सिक्योरिटी पोस्ट भी है। ऐसे तो बंगला का निर्माण 29 मई, 2020 से शुरू हुआ था और इसे 28 नवंबर, 2021 को ही पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन तकनीकी कारणों से इसमें विलंब हुआ और इसी साल 28 अप्रैल, 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था।

लेकिन इस बार भी फेल हो गया और अब 15 अगस्त को अंतिम डेट लाइन है। वैसे बंगला पूरी तरह से तैयार है और केवल कुछ जगह फिनिसिंग का काम हो रहा है। सबसे खास बात है कि 5 साल तक निर्माण करने वाली कंपनी को ही मेंटेनेंस भी करना होगा।

perfection ias upsc batch
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *