A magnificent bridge will be built on the river Ganga in Bihar

बिहार में गंगा नदी पर बनेगा शानदार पुल, दो लाख लोगों को मिलेगा लाभ

बिहार में बेगूसराय के मटिहानी से संभो इलाके को जोड़ने के लिए भारत सरकार गंगा नदी पर एक और पुल बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। गंगा नदी पर बनने वाले इस पुल प्रोजेक्ट को केंद्र ने मंजूरी दे दी है।

इस पुल के बनने से उत्तर और दक्षिण बिहार के बीच की दुरी कम होगा। साथ ही ओडिशा और झारखंड की ओर जाने वाले का भी समय बचेगा। वर्तमान में इस इलाके के लोगों को मोकामा पुल के रास्ते पटना तक पहुंचने में जहां करीब 4 घंटे का समय लगता है, इस पुल के बनने के बाद यह दूरी महज 30 मिनट का हो जायेगा।

NHAI बेगूसराय में गंगा नदी पर पुल बनाने जा रहा है। बिहार से पड़ोसी राज्यों को जोड़ने के साथ-साथ यह पुल नेपाल से तीनों प्रदेशों की बीच की दूरी 70 किलोमीटर कम कर देगा।इस पुल से पटना-मोकामा NH-31 और बेगूसराय-पूर्णिया NH-80 भी जुड़ेगा, जिससे दोनों तरफ के लोगो को लाभ होगा। 

 NHAI ने बदला नियम 

मटिहानी-संभो में बनने वाले इस पुल के बारे में केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा को जानकारी दी है। गडकरी ने 15 अक्टूबर को बाबत लिखे पत्र में सिन्हा को जानकारी दी है कि राजमार्ग मंत्रालय ने मटिहानी-संभो पुल के निर्माण की मंजूरी दे दी है।

इस पत्र में गडकरी ने यह भी जानकरी दी है कि NHAI ने पुल-निर्माण से जुड़े एक नियम को शिथिल करते हुए मटिहानी-संभो गंगा सेतु के निर्माण को मंजूरी दी है।

4 hour journey will be completed in 30 minutes
4 घंटे की यात्रा 30 मिनट में पूरी हो जाएगी

मंत्रालय ने पुल निर्माण की दी मंजूरी 

नियम के अनुसार यदि किसी नदी के दोनों तरफ के दायरे में 50 किलोमीटर के भीतर एक पुल है, तो दूसरा नया पुल नहीं बन सकता। बेगूसराय के इस इलाके में गंगा नदी पर मोकामा में राजेंद्र सेतु है, इसलिए मटिहानी पुल का बनना आसान नहीं था।

पर 3 राज्यों और नेपाल के बीच करीब 70 किमी की दूरी को छोटा करना, ग्रामीण अर्थव्यवस्था का ख्याल और दो राष्ट्रीय राजमार्गों के बीच यातायात भार को कम करने को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने मटिहानी पुल के निर्माण को मंजूरी दे दी।

2.5 किलोमीटर लंबा होगा नया ब्रिज

मटिहानी-संभो इलाके में बनने वाला नया पुल करीब 2.5 किलोमीटर लंबा होगा। इसकी फिजिबिलिटी रिपोर्ट को NHAI ने मंजूरी दे दी है। मटिहानी-संभो पुल से बेगूसराय और बरौनी की इंडस्ट्री को नया बाजार मिलेगा, साथ ही व्यापार के लिए तीन राज्यों में आने-जाने वाले वाहनों का ईंधन, समय और ऊर्जा की बचत होगी।

4 घंटे का सफर महज 30 मिनट में होगा पूरा 

संभो और मटिहानी इलाके में रहने लोगों को इस पुल से सीधा लाभ मिलेगा। वर्त्तमान लोगों को मोकामा पुल के रास्ते मुंगेर और भागलपुर पहुंचने में करीब 4 घंटे का समय लगता है। नए पुल के बनने के बाद यह दूरी महज 30 मिनट की रह जाएगी। दक्षिण बिहार से आने वाले वाहनों को पुराने मोकामा पुल से जाने की जरूरत नहीं होगी।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *