Air travel will start in Purnia by March 2023

बिहार के पूर्णिया से हवाई यात्रा इस दिन से होगी शुरू, पूर्णिया सहित 5 शहरों में भरी जाएगी उड़ान

बिहार के पूर्णिया में मार्च 2023 तक विमान उड़ान भर सकती है। यह आश्वासन केंद्रीय नागरिक उड्‌डयन राज्य मंत्री ने दिया है। पूर्णिया से नागरिक विमान सेवा शुरु कराने को लेकर मिथिला स्टूडेंट यूनियन के प्रतिनिधि केंद्रीय नागरिक उड्‌डयन राज्यमंत्री से मिले। मिथिला स्टूडेंड यूनियन के जिलाध्यक्ष सह प्रमंडल प्रभारी अविनाश कुमार मिश्र ने पूर्णिया से अविलंब विमान सेवा शुरू करवाने के लिए नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह से उनकी दिल्ली आवास पर मुलाकात कर ज्ञापन दिया।

पूर्णिया एयरपोर्ट पर बनी मिथिला पेंटिंग भेंट किया। उन्होंने बताया कि पूर्णिया में विमान सेवा शुरु करने को लेकर मिथिला स्टूडेंड यूनियन 2 वर्षों से सोशल मीडिया से लेकर जमीन पर आंदोलन कर रहा है।

Mithila Student Union has been agitating on social media for 2 years to start airline in Purnia.
पूर्णिया में विमान सेवा शुरु करने को लेकर मिथिला स्टूडेंड यूनियन 2 वर्षों से सोशल मीडिया से आंदोलन कर रहा

जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी, नागर विमानन मंत्रालय के निदेशक को सौंपी

अविनाश ने बताया कि पूर्णिया से विमान सेवा शुरू होने में सबसे बड़ी अड़चन जमीन अधिग्रहण थी। जमीन अधिग्रहण के विरुद्ध स्थानीय किसानों ने उच्च न्यायालय में मुकदमा दायर किया था। उक्त मुकदमें में जल्द सुनवाई करवाने के लिए पिछले साल सितंबर महीने में एमएसयू ने हस्ताक्षर अभियान चला कर उच्च न्यायालय को प्रार्थना पत्र दिया था।

The biggest hurdle in starting the airline from Purnia was land acquisition.
पूर्णिया से विमान सेवा शुरू होने में सबसे बड़ी अड़चन जमीन अधिग्रहण थी

जिसके बाद न्यायालय ने सुनवाई करते हुए पूर्णिया जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि जल्द कलेक्टर कोर्ट में सुनवाई कर मामले का निष्पादन करें। उसके बाद जिलाधिकारी ने 25 अप्रैल को घोषणा करते हुए बताया कि कुल 52 एकड़ जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर बिहार सरकार के माध्यम से नागर विमानन मंत्रालय के निदेशक को सौंप दी गयी।

एनओसी के लिए भेजा गया है डीपीआर

​​​​​​​अविनाश ने जानकारी देते हुए बताया कि नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री ने आश्वस्त किया की जमीन अधिग्रहण पर राज्य सरकार से समन्वय स्थापित हो गया है। चुकी पूर्णिया एक सैन्य हवाई अड्डा है, इसलिए रक्षा मंत्रालय से एनओसी के लिए डीपीआर भेजा गया है।

By March 2023, domestic flights will start from Purnia airport for 5 cities immediately.
मार्च 2023 तक पूर्णिया एयरपोर्ट से तत्काल 5 शहरों के लिए घरेलू उड़ान होगा शुरू

जैसे ही एनओसी मिलती है, सिविल एनक्लेव व टर्मिनल बिल्डिंग निर्माण के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा टेंडर निकला जाएगा। साथ ही विमानन कंपनीयों की भी टेंडरिंग कराई जाएगी। संभवतः मार्च 2023 तक पूर्णिया एयरपोर्ट से तत्काल 5 शहरों के लिए घरेलू उड़ान शुरू करवा दिया जाएगा।

पूर्णिया में अंतरराष्ट्रीय उड़ान को देखकर बना है रनवे

Runway built for international flight in Purnia
पूर्णिया में अंतरराष्ट्रीय उड़ान को देखकर बना है रनवे

अविनाश ने बताया कि केंद्रीय राज्य मंत्री ने बातचीत के दौरान बताया कि पूर्णिया के लिए काफी बड़ी सोच है। उन्होंने कहा कि वायु यातायात के दृष्टिकोण से पूर्णिया बहुत बड़ी जगह होगी। आने वाले दिनों में पूर्णिया के रनवे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को ध्यान में रख कर बनाया गया है। हम घरेलू उड़ान से शुरुआत करेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *