Angkrish Raghuvanshi

माँ और बाप दोनों रह चुके भारतीय टीम का हिस्सा, अब बेटे ने अंडर 19 वर्ल्ड कप में किया कमाल

अंडर 19 वर्ल्‍ड कप (Under 19 World Cup) में भारत की तरफ से अंगकृष रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi) कमाल कर रहे हैं। उनकी बल्‍लेबाजी को देखकर तो उन्‍हें हिटमैन कहा जाने लगा। घर से दूर रहकर उन्‍होंने अपने खेल को कोच की मदद से भले ही निखारा हो, मगर खेल के लिए जुनून तो उन्‍हें विरासत में मिली है। वो अब इसे आगे बढ़ा रहे हैं। अंगकृष ने इस टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 79 रन ठोके, फिर युगांडा के खिलाफ 144 रन जड़ दिए। अब क्‍वार्टर फाइनल में बांग्‍लादेश के खिलाफ 44 रन बनाने के साथ ही 4 रन पर 1 विकेट भी लिया। वो इस टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्‍लेबाज हैं।

अंगकृष को खेल और खेल संस्‍कृति विरासत में मिली है। मां और पिता दोनों ने भारत का प्रतिनिधित्‍व किया। अब अंगकृष इस विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं। विस्‍फोटक बल्‍लेबाज अंगकृष की मां मलिका ने बास्‍केटबॉल में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया, जबकि पिता अवनीश ने टेनिस में देश का नाम रोशन किया

angkrish raghuwanshi under 19 world cup
अंडर 19 वर्ल्‍ड कप में अंगकृष रघुवंशी

क्रिकेट के लिए पिता ने भेजा मुंबई

बचपन से ही खेल के माहौल में पले पढ़े अंगकृष का रुझान भी इस तरफ हो गया। हालांकि उन्‍होंने मां और पिता के खेल को चुनने की बजाय क्रिकेट को चुना, वहीं उनके भाई कृषांग ने पिता की राह पकड़ी और टेनिस कोर्ट पर उतरने का फैसला लिया। अंगकृष का जन्‍म 5 जून 2005 को दिल्‍ली में हुआ था।

क्रिकेट की तरफ उनकी दिलचस्‍पी तो बचपन से ही थी, मगर बतौर करियर इस खेल को अपनाने के लिए अंगकृष को पिता ने मुंबई भेज दिया। जहां 11 साल की उम्र में उन्‍होंने पूर्व भारतीय क्रिकेटर अभिषेक नायर से कोचिंग ली। अंगकृष ने 15 साल की उम्र में ही वीनू मांकड ट्रॉफी में 4 मैचों में 2 अर्धशतक सहित कुल 214 रन बना दिए थे और उनके इस प्रदर्शन ने सभी का ध्‍यान खींच लिया। अंगकृष के चाचा साहिल कुकरेजा मुंबई टीम के ओपनर रह चुके हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *