Aniket quits job to start Blockchain Technology Startup

अनिकेत ने नौकरी छोड़ शुरू किया ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी स्टार्टअप, हर महीने 10 लाख की कमाई

कानपुर के रहने वाले अनिकेत गुप्ता ने अच्छी खासी नौकरी छोड़कर ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी बेस्ड स्टार्टअप की शुरुआत की है। वे इस टेक्नोलॉजी की मदद से कई कंपनियों के लिए डिजिटल करेंसी और डेटा को सिक्योर करने का काम कर रहे हैं।

कई बड़ी कंपनियों के साथ उनका टाइअप है। महज एक साल के भीतर ही उन्होंने अपने स्टार्टअप को मुकाम तक पहुंचा दिया है। अभी इससे वे हर महीने 10 लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं।

Aniket earning Rs 10 lakh per month from blockchain technology based startup
अनिकेत ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी बेस्ड स्टार्टअप से हर महीने 10 लाख रुपए की कमाई कर रहे

नौकरी छोड़ शुरु किया खुद का बिजनेस

अनिकेत ने IIT रुड़की से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। पढ़ाई के दौरान ही उनका कैंपस प्लेसमेंट हो गया था। अच्छी खासी सैलरी थी। करीब दो साल उन्होंने काम किया। इसके बाद नौकरी छोड़ दी क्योंकि वे खुद का कुछ करना चाहते थे।

Aniket Gupta from Kanpur
कानपुर के रहने वाले अनिकेत गुप्ता

वे बताते हैं कि मैथ्स और फाइनेंस में उनकी काफी दिलचस्पी थी, इसलिए उन्होंने अपने पैशन को फॉलो करने का फैसला किया और 40 लाख रुपए के पैकेज वाली जॉब छोड़ साल 2020 में INGIG नाम का एक लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म तैयार किया।

यह एक एंटरटेनमेंट प्लेटफॉर्म था। हालांकि, उनका यह कारोबार जमा नहीं, क्योंकि ज्यादातर लोग इस फील्ड में पैसे नहीं लगाते हैं। लिहाजा अनिकेत को इसमें नुकसान होने लगा।

2021 में आया करियर का टर्निंग पॉइंट

अपने पहले स्टार्टअप से सीख लेते हुए अनिकेत ने ये समझा कि किसी भी काम को शुरू करने से पहले ठोस प्लानिंग और रिसर्च की जरूरत होती है। चूंकि अनिकेत को हमेशा से ही फाइनेंस और टेक्नोलॉजी में इंट्रेस्ट था, इसलिए उन्होंने इस फील्ड में कुछ अलग करने का सोचा, फिर कई अलग-अलग लोगों से आने वाली फ्यूचर टेक्नोलॉजी के बारे में चर्चा की।

Aniket is not only earning well through his startup but he has also given employment to many people
अनिकेत अपने स्टार्टअप के जरिए न सिर्फ खुद अच्छी कमाई कर रहे हैं बल्कि उन्होंने कई लोगों को रोजगार भी दिया है

फिर उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन और ब्लॉकचेन के बारे में काफी पढ़ाई की और उनके हर पहलू को समझा। ये जाना कि ये नई टेक्नोलॉजी ही आने वाले फ्यूचर की जरूरत है। अप्रैल 2021 में अनिकेत ने DISRUPTX TECHNOLOGIES के नाम से अपनी कंपनी शुरू की और यहीं से उनके नए सफर की शुरुआत हुई।

दूसरे स्टार्टअप में अनिकेत ने अपने पुराने एक्सपीरिएंस को ध्यान में रखा, इसलिए उन्होंने ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर काम करना शुरू किया। उनके हिसाब से आने वाले टाइम में डिजिटल करेंसी की मांग बढ़ने वाली है। यही आने वाला फ्यूचर है, जो सबसे सेफ और सिक्योर है।

क्या है ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी?

दरअसल, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी, एक प्लेटफॉर्म है जहां ना सिर्फ डिजिटल करेंसी बल्कि किसी भी चीज को डिजिटल बनाकर उसका रिकॉर्ड रखा जा सकता है। यानी ब्लॉकचेन एक डिजिटल लेजर है। ब्लॉकचेन में जो डेटा रहता है, उसमें ट्रांजैक्शन की डीटेल्स होती हैं। सेंडर, रिसीवर और अकाउंट जैसी जानकारियां इसमें दर्ज रहती हैं।

what is blockchain technology
क्या है ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी

यह एक तरह की एक्सचेंज प्रोसेस है, जो डेटा ब्लॉक पर चलती है। हर ब्लॉक एंक्रिप्शन के से सुरक्षित होते हैं, क्योंकि ये इलेक्ट्रॉनिक मीडियम के जरिए एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं।

नए प्रोडक्ट लॉन्च करने की प्लानिंग

मीडिया से बात करते हुए अनिकेत कहते हैं, “अगर आपने अपनी मेहनत का सही डायरेक्शन चुन लिया तो आप खरा सोना हो। इसी बात पर अमल करते हुए अनिकेत अपने सपनों को पूरा कर रहे हैं। उनके साथ 5 लोगों की टीम काम कर रही हैं।

Team of 5 people working with Aniket
अनिकेत के साथ 5 लोगों की टीम काम कर रही

साथ ही उनका कहना है कि ब्लॉकचेन को लेकर अभी कोई रेगुलाइजेशन नहीं है, जैसे ही यह रेगुलाइज होता है तो वे आगे अपनी कंपनी में कई नए ग्लोबल डिजिटल प्रोडक्ट लॉन्च करेंगे। आज अनिकेत कई बड़ी कंपनियों के साथ काम करने का अलावा सेंट्रल मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ भी काम कर रहे हैं।

हर कदम पर परिवार का रहा साथ

Aniket family fully supported
अनिकेत के परिवार ने पूरा सपोर्ट किया

मिडिल क्लास परिवार में जन्मे अनिकेत ने बचपन से ही काफी स्ट्रगल किया। उनके पिता एक दुकान चलाया करते थे। अनिकेत ने पहली बार में ही JEE का एग्जाम क्लियर किया जिसके बाद उन्हें IIT रुड़की में एडमिशन मिला।

अनिकेत के नौकरी छोड़ने के फैसले में उनके परिवार ने पूरा सपोर्ट किया, क्योंकि अनिकेत के परिवार को उनके ऊपर पूरा भरोसा था कि वे एक न एक दिन जरूर कुछ बड़ा करेंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *