Application For Enrollment In Bihar Bed Integrated Course

बिहार में इंटर के बाद 4 वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन, पढ़े पूरी जानकारी

बिहार में चार वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हो रही है। छात्र 8 अगस्त तक नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उक्त नामांकन प्रक्रिया की जिम्मेदारी भी राज्यपाल-सह-कुलाधिपति के द्वारा नोडल विश्वविद्यालय के रूप में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा को दी गयी है।

बीए-बीएड एवं बीएससी-बीएड में नामांकन के लिए चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड-2022 की प्रवेश परीक्षा 21 अगस्त को आयोजित की जायेगी। अभ्यर्थी 18 अगस्त से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। जिन छात्रों ने इंटर की परीक्षा पास की है, वे उक्त कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। उनकी स्नातक के साथ ही बीएड डिग्री भी उक्त डिग्री में सम्मिलित रहेगी।

Four-year Integrated BEd-2022 entrance exam on August 21
चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड-2022 की प्रवेश परीक्षा 21 अगस्त को

जारी किया जाएगा हेल्पलाइन नंबर

विवि के कुलपति प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि पिछली बार चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए-बीएड और बीएससी-बीएड-2021 में 95 प्रतिशत नामांकन हुआ था। विवि के कुलसचिव प्रो मुश्ताक अहमद ने कहा कि अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए जल्द ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दी जायेगी।

bihar 4 year integrated bed course application to start from 1 july
चार वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू

चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड-2022 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो अरुण कुमार सिंह ने कहा कि अभ्यर्थियों को राजभवन द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करना होगा। सामान्य श्रेणी के लिए- 1000 रुपये, इडब्ल्यूएस, महिला, बीसी एवं इबीसी के लिए- 750 रुपये और एससी एवं एसटी के लिए- 500 रुपये।

अगस्त में कर सकेंगे त्रुटि सुधार

अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन में हुई त्रुटि का सुधार 2 से 5 अगस्त के बीच करा लेंगे। इस दौरान ऐसे अभ्यर्थी जो शुल्क जमा नहीं कर पाये हैं, वे आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे। परीक्षा मुजफ्फरपुर व दरभंगा में होगी। पूरे राज्य में चार कॉलेजों में ही यह कोर्स होता है।

Along with graduation in four-year B.Ed integrated course, B.Ed degree will also be included in the above degree.
चार वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स में स्नातक के साथ ही बीएड डिग्री भी उक्त डिग्री में सम्मिलित रहेगी

सभी बाबा साहब भीमराव आंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर के अंतर्गत आते हैं। सेलेक्शन के बाद वसुंधरा टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, शहीद प्रमोद बीएड कॉलेज, मुजफ्फरपुर, बैद्यनाथ शुक्ला कॉलेज ऑफ एजुकेशन, वैशाली, माता सीता सुंदर कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सीतामढ़ी महाविद्यालय में छात्र नामांकन ले सकते हैं। प्रत्येक में 100-100 सीटों पर नामांकन होंगे। यानी कुल चार सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया होगी।

perefection ias ad
Promotion

Similar Posts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *