Application for start up unit in Bihar till 30 September

बिहार में स्टार्ट अप यूनिट के लिए आवेदन 30 सितंबर तक, टेक्सटाइल यूनिट को मिलेगा औद्योगिक शेड

बिहार के औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक विकास के लिए नयी रणनीति के तहत काम किया जा रहा है। इस आशय की जानकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर साझा की है।

बियाडा पटना, मुजफ्फरपुर ,दरभंगा आदि जिलों के औद्योगिक क्षेत्रों में पुराने शेडों और भवनों का नवीनीकरण पर काम कर रहा है। इन विकसित यूनिट्स को विशेष रूप से कपड़ा उत्पादों के लिए ”प्लग एंड प्ले” सुविधाओं के रूप में विनिर्माण इकाइयों को आवंटित किया जायेगा।

Textile unit will get industrial shed
टेक्सटाइल यूनिट को मिलेगा औद्योगिक शेड

स्टार्ट अप यूनिट के लिए आवेदन 30 सितंबर तक

प्लग एंड प्ले आधारित औद्योगिक शेड के लिए दो लाख स्क्वेयर फीट क्षेत्र को विकसित करने का काम किया जा रहा है। खबरों की माने तो अधिकतर कार्य 22 दिसंबर तक पूरा हो जायेगा। प्लग एंड प्ले की अवधारणा के तहत उद्वमियों को सरकार भूमि ,भवन और अन्य दूसरी आवश्यक सुविधा उपलब्ध करायी जाती है। इसके अलावे बिजली, पानी और अन्य मंजूरी दिलाने का काम बियाडा ही करेगा ।

हस्तांतरित हुई 2800 एकड़ पुरानी चीनी मिलों की भूमि

उद्योग विभाग के प्रधान सचिव पौंड्रिक की तरफ से के अनुसार सरकार ने औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 2800 एकड़ पुरानी चीनी मिलों की भूमि बियाडा को पूरी तरह हस्तांतरित कर दी है। औद्योगिक यूनिट स्थापना के लिए चारदीवारी, सड़कों और अन्य सुविधाओं के निर्माण कार्य भी शुरू हो चूका है।

2800 acres of old sugar mills land transferred
हस्तांतरित हुई 2800 एकड़ पुरानी चीनी मिलों की भूमि

वहीँ अच्छी खबर यह है कि उद्योग विभाग ने स्टार्ट अप यूनिट के लिए आवेदन करने का समय बढ़ा दिया है। योजना में आवेदन करने का समय 30 सितंबर हो गया है। वहीँ जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले इसका समय अगस्त तक ही थी।

स्टार्ट अप पॉलिसी के तहत लिए जा रहे हैं आवेदन

हाल ही में बिहार में जारी की गई स्टार्ट अप पॉलिसी के तहत यह आवेदन लिये जा रहे हैं। उद्योग विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पटना में स्टार्टअप्स को जगह देने के लिए 25000 वर्ग फुट की विशेष जगह उपलब्ध करायी जायेगी। यह काम नवंबर 2022 तक पूरा होने की संभावना है।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *