b ed colleges of bihar will be investigated

बिहार के 300 बीएड कॉलेजों की होगी जांच, 136 कॉलेजों की मान्यता पर लटक रही तलवार

बिहार के लगभग 300 निजी बीएड कालेजों की जांच होगी। ये कालेज नेशनल काउंसिल आफ टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) के तय मानकों पर कितना खरा उतरते हैं, इसपर एनसीटीई ने बिहार से रिपोर्ट मांगी है। बीएड कालेज खोलने के लिए जमीन और भवन आदि का मानक पूरा करना अनिवार्य है। एनसीटीई के तय मानकों पर 80 प्रतिशत ऐसे कालेज खरे नहीं उतरते।

एनसीटीई ने मानकों के अनुरूप सभी बीएड कालेजों से जानकारी मांगी थी, लेकिन इनमें 40 प्रतिशत कालेजों ने रिपोर्ट नहीं दी। इसे गंभीरता से लेते हुए एनसीटीई ने बीएड कालेज के संचालन के लिए तय मानकों को सख्ती से लागू करने का निर्देश शिक्षा विभाग को दिया है। साथ ही राजभवन सचिवालय को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

About 300 private BEd colleges of Bihar will be investigated
बिहार के लगभग 300 निजी बीएड कालेजों की जांच होगी

एनसीटीई के मानकों से 136 की मान्यता पर लटक रही तलवार

शिक्षा विभाग का कहना है कि बिहार के 136 निजी बीएड कालेजों की मान्यता पर खतरा मंडरा रहा है। ऐसे कालेजों ने आधारभूत संरचना की रिपोर्ट नहीं जमा की है। इनमें ज्यादातर नए बीएड कालेज हैं, जिनके पास जमीन और भवन आदि का अभाव है।

Recognition of 136 private BEd colleges in Bihar is under threat
बिहार के 136 निजी बीएड कालेजों की मान्यता पर खतरा मंडरा रहा है

नेशनल काउंसिल आफ टीचर्स एजुकेशन ने ऐसे कालेजों के विरुद्ध सख्त कदम उठाने की बात कही है। उच्च शिक्षा निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में बीएड कालेज खोलने के लिए जमीन के मानक भी एनसीटीई के हिसाब से पूरे करने होंगे। यूनिट के हिसाब से कालेजों को मानक पूरे करने हैं। इसके बाद ही संबद्धता मिलेगी।

बीएड कालेजों का निरीक्षण करेगी एनसीटीई

शिक्षा विभाग के मुताबिक राज्य में निजी बीएड कालेजों का जल्द ही एनसीटीई की टीम निरीक्षण करेगी। इससे पूर्व कालेजों को एनसीटीई द्वारा तय मापदंडों के अनुरूप नियुक्त स्टाफ का संबंधित यूनिवर्सिटी से अनुमोदन कराना होगा।

NCTE will inspect B.Ed colleges
बीएड कालेजों का निरीक्षण करेगी एनसीटीई

तय मानक के तहत एक वर्ग यानी 50 छात्रों पर 7 शिक्षक होना अनिवार्य है। यानी 100 सीटों पर प्रवेश लेना हैं तो 14 शिक्षक एवं एक प्राचार्य होना जरूरी होगा। इन मानकों को भी एनसीटीई की टीम जांच करेगी।

perfection ias bpsc toppers
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *