Bhagalpur will become the hub of tiles industry

बिहार का भागलपुर बनेगा टाइल्स इंडस्ट्री का हब, मिट्टी में है यह खासियत

बिहार के भागलपुर में पीरपैंती कोयला खान के ऊपर की मिट्टी सोने के समान है। यहां उच्च कोटि का वर्ल्ड क्लास टाइल्स क्ले मिला है। इससे उच्च गुणवत्ता का टाइल्स बनेगा।

इसके लिए खान एवं भूतत्व विभाग व्यापक कार्ययोजना बना रहा है। वहां टाइल्स इंडस्ट्री (औद्योगिक हब) लगाने की योजना है। उधोग बिभाग की मदद से वहां टाइल्स यूनिट स्थापित होगी। खान एवं भूतत्व विभाग खुद इसकी पहल करेगा। राजस्व में कई गुनी वृद्धि होगी।

Tiles industry will be set up in Bhagalpur
भागलपुर में लगेगा टाइल्स इंडस्ट्री

भागलपुर बनेगा टाइल्स इंडस्ट्री का हब

यदि किसी कारणवश वहां उद्योग विभाग की सहायता से ऐसी इंडस्ट्री स्थापित नहीं हो सकी, तो खान एवं भूतत्व विभाग खुद इसकी पहल करेगा। ऐसी स्थिति में खनिज निगम यहां अपने स्तर से यूनिट लगाएगा।

विभाग इस कार्ययोजना पर काम कर रहा है कि कैसे इस खास मिट्टी का बेहतर उपयोग किया जाए। कितनी मात्रा में टाइल्स बन सकता है, कैसे बन सकता है, यह सब देखा जा रहा है।

बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर होंगे उपलब्ध

यहां उद्योग लगने से बिहार सरकार के खजाने में न केवल भारी भरकम राशि आएगी बल्कि बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। माना जा रहा है कि विभाग को जितना राजस्व अभी आता है, उसमें कई गुनी वृद्धि होगी।

इस फायदा यह भी होगा कि टाइल्स के लिए बाहर के राज्यों पर निर्भरता भी कम होगी। यहां उपलब्ध टाइल्स क्ले से जो टाइल्स बनेगा, उसकी गुणवत्ता काफी उच्च कोटि की होगी, लिहाजा उसे अन्य राज्यों को भेजा भी जा सकता है। उत्पादन बढ़ने पर विदेशों तक उसका निर्यात हो सकेगा।

उच्च गुणवत्ता के मिले हैं टाइल्स क्ले

Found high quality clay tiles
उच्च गुणवत्ता के मिले हैं टाइल्स क्ले

खान एवं भूतत्व विभाग के अनुसार पीरपैंती में कोयला खान के ऊपर टाइल्स क्ले मिला है यह उच्च गुणवत्ता का है और इससे हाई क्वालिटी का टाइल्स बन सकता है। खान एवं भूतत्व विभाग उद्योग विभाग के संपर्क में हैं।

विभाग ने कहा है कि यूनिट लगाने की योजना है। जरुरत पड़ी तो हम खुद इसके लिए पहल करेंगे। टाइल्स इंडस्ट्री से हमें राजस्व तो मिलेगा ही, बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *