Bihar DElEd Admissions 2021-23

बिहार में DELEd कोर्स के लिए बेहद जरुरी सुचना, अंतिम तिथि से पहले करे अप्लाई

बिहार डीएलएड (Bihar DElEd) कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन (Bihar DElEd Registration) आरंभ होने की तारीख की घोषणा कर दी गई है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने साफ किया है कि बिहार डीएलएड परीक्षा (BSEB Bihar DElEd) के लिए आवेदन 28 मार्च 2022 से शुरू होंगे।

बिहार डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन यानी बिहार डीएलएड के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 08 अप्रैल 2022 है। आवेदन केवल स्कूल के प्रिंसिपल्स के माध्यम से किए जा सकते हैं। कैंडिडेट्स को स्कूल से फॉर्म लेकर भरना होगा और यहीं जमा करना होगा। ऑनलाइन फॉर्म जमा करना (Bihar DElEd Online Registration) स्कूल की जिम्मेदारी होगी।

Bihar DElEd Registration 2021-23
बिहार डीएलएड पंजीकरण 2021-23

इस तारीख से मिलेंगे रजिस्ट्रेशन फॉर्म

बिहार डीएलएड कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया स्कूलों द्वारा पूरी की जाएगी। छात्रों को अपने स्कूल प्रिंसिपल के माध्यम से आवेदन करना होगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म 26 मार्च से उपलब्ध हो जाएंगे। छात्र स्कूल से फॉर्म लेकर भर सकते हैं।

Bihar DElEd 2021-23
बिहार डीएलएड रजिस्ट्रेशन फॉर्म 26 मार्च से उपलब्ध

स्कूलों को पूरा करना होगा रजिस्ट्रेशन

छात्र स्कूल से रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेकर भरेंगे और सभी जरूरी दस्तावेज लगाकर स्कूल में जमा करेंगे। वहां स्कूल, छात्र द्वारा जमा किए गए फॉर्म के डेटा का मिलान उनके पास उपलब्ध रिकॉर्ड से करेंगे। इसके बाद ऑनलाइन फॉर्म जमा होगा।

Last date to apply for Bihar D.El.Ed is 08 April 2022
बिहार डीएलएड के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 08 अप्रैल 2022

देना होगा इतना आवेदन शुल्क

बिहार डीएलएड कोर्स के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 400 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। इन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के आधार पर बोर्ड डमी एडमिट कार्ड जारी करेगा।

Apply for Bihar D.El.Ed course
बिहार डीएलएड कोर्स के लिए आवेदन

ये एडमिट कार्ड secondary.biharboardonline.com पर 11 अप्रैल को जारी किए जाएंगे। अगर इनमें कोई गलती हो तो छात्र 11 से 13 अप्रैल के बीच सुधार करवा सकते हैं।

समस्या होने पर करें संपर्क 

बिहार डीएलएड के लिए आवेदन करते समय अगर किसी भी स्टेज पर जैसे फीस के पेमेंट के समय या कहीं और कोई समस्या होने पर बोर्ड के इन नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है। नंबर इस प्रकार हैं – 0612-2232074, 2232257, और 2232239.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *