Bihar first ethanol plant ready in Purnia

बिहार का पहला एथेनॉल प्लांट पूर्णिया में बनकर तैयार, किसानों को होगा फायदा, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन

बिहार का पहला एथेनॉल प्लांट पूर्णिया में बनकर तैयार हो चूका है। जिसका उद्घाटन 30 अप्रैल को सीएम नीतीश कुमार करेंगे। धमदाहा अनुमंडल के केनगर के गणेशपुर परोड़ा में बिहार का पहला एथेनॉल प्लांट बनकर तैयार है। उद्धघाटन समारोह में बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन भी उपस्थित रहेंगे।

केनगर के गणेशपुर-परोरा में 15 एकड़ जमीन पर इंडियन बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 104 करोड़ की लागत से प्लांट का निर्माण किया गया है। प्लांट की क्षमता 65 हजार लीटर प्रतिदिन है। यानी एक दिन में यहां 65 हजार लीटर एथेनॉल का उत्पादन होगा।

Construction of first ethanol plant of bihar at a cost of 104 crores
104 करोड़ की लागत से बिहार के पहले एथेनॉल प्लांट का निर्माण

बची सामग्री से बनेगा पशु आहार

एथेनॉल निर्माण के बाद बची सामग्री से पशु आहार का भी निर्माण करवाया जाएगा। मक्का और ब्रोकन राइस से एथेनॉल निर्माण को लेकर अप्रैल महीने के शुरू से ट्रायल चल रहा था।

first ethanol plant of bihar in Purnia
बिहार का पहला एथेनॉल प्लांट पूर्णिया में

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक संजय कुमार वर्मा ने बताया कि प्लांट शुरू होने से रोजगार सृजन के साथ यहां के मक्का व धान किसानों को काफी लाभ मिलेगा। यह सीमांचल का पहला प्लांट है।

मक्का और ब्रोकन राइस से तैयार होगा

देश में अभी गन्ने से एथेनॉल तैयार होता है। पर पूर्णिया में बन रहे प्लांट में एथेनॉल मक्का और ब्रोकन राइस से तैयार होगा। पूर्णिया सहित आस-पास के जिले में मक्का व धान की काफी पैदावार होती है।

Ethanol will be prepared from maize and broken rice in the plant being built in Purnia.
पूर्णिया में बन रहे प्लांट में एथेनॉल मक्का और ब्रोकन राइस से तैयार होगा

जिले में दोनों ही फसल सीजन में 90 से 95 हजार हेक्टेयर में लगाए जाते हैं। मक्का का बड़े पैमाने पर उत्पादन होता है। वहीं धान की भी अच्छी फसल होती है।

किसानों को होगा फायदा, मिलेंगे अच्छे दाम

पूर्णिया सहित आस-पास में एथेनॉल के लिए जिले में ही आसानी से कच्चा माल उपलब्ध होगा। प्लांट शुरू होने से किसानों को लाभ मिलेगा। अभी मक्का और धान की खेती बड़े पैमाने पर होती है, लेकिन दोनों ही फसलों का किसानों को उचित मूल्य नहीं मिल पाता है।

Farmers will get benefit from the start of Purnia Ethanol Plant
पूर्णिया एथेनॉल प्लांट शुरू होने से किसानों को लाभ मिलेगा

खराब क्वालिटी की फसल तो कौड़ी के दाम में कोई नहीं खरीदता है। पर एथेनॉल का प्लांट खुल जाने से खराब क्वालिटी के मक्का व धान की भी अच्छी कीमत मिल जाएगी।

सीएम के नेतृत्व व उद्योग मंत्री के सकारात्मक प्रयास का नतीजा

बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की मंत्री लेशी सिंह ने कहा कि उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने मेरे आवास पर वादा किया था कि अगर बिहार में एथेनॉल उत्पादन का शिलान्यास होगा तो सर्वप्रथम पूर्णिया में ही होगा अब वह वादा मूर्त रूप लेते दिख रहा है।

Minister of Food and Consumer Protection Department, Government of Bihar, Leshi Singh
बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग मंत्री लेशी सिंह

बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की मंत्री लेशी सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल व सक्षम नेतृत्व में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के सकारात्मक अथक प्रयास से पूरे बिहार में पहला एथेनॉल उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन धमदाहा विधानसभा अन्तर्गत केनगर प्रखंड से होगा, जो पूर्णिया जिला समेत धमदाहा विधानसभा वासियों के लिए गर्व की बात है और यह एक ऐतिसाहिक कदम साबित होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *