Bihar will soon recruit teachers

खुशखबरी: बिहार में जल्द होगी शिक्षकों की भर्ती, CM नितीश का ऐलान

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान जल्द शिक्षकों की बहाली के निर्देश दिए हैं इसके अलावे स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड जैसी योजना का क्रियान्वयन में तेजी लाने को भी कहा है।

बिहार में जल्द होगी शिक्षकों की भर्ती

समीक्षा के दौरान CM ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सुधार में कई कदम उठाए गए हैं। बड़ी संख्या में प्राथमिक विद्यालय एवं मध्य विद्यालय की स्थापना की गई है। विद्यालय भवनों का भी निर्माण कराया गया है।

bihar teacher recruitment process will be started soon
बिहार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी

इसके अलावे उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय की स्थापना की गई है, इससे अब छात्र – छात्राओं को अपने पंचायत में ही उच्च माध्यमिक शिक्षा मिल रही है।

शैक्षणिक स्तर में सुधार होने से जनसंख्या होगा नियंत्रण 

हमारा प्रयास है कि राज्य के छात्र-छात्राएं बेहतर ढंग से पढ़ाई करें। छात्राओं के शैक्षणिक स्तर में सुधार होने से जनसंख्या में भी नियंत्रण होगा। हालाँकि पहले से राज्य में प्रजनन दर घटा है।

शिक्षकों के खाली पदों को जल्द भरने के निर्देश मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए। उन्होंने कहा कि जहां शिक्षकों की कमी है, वहां शिक्षकों की जल्द बहाली हो ताकि छात्र – छात्राओं के पठन-पाठन में कोई दिक्कत न हो सके।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के क्रियान्वयन को लेकर निर्देश

सात निश्चय योजना के अंतर्गत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को भी चलाया जा रहा है ताकि बच्चे अपनी पढाई जारी रख सके। इस योजना का क्रियान्वयन बेहतर ढंग होना चाहिए और छात्र-छात्राओं के बीच इसका प्रचार-प्रसार भी कराएं ताकि वे इस योजना का लाभ उठा सकें।

bihar student credit card yojna
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना

वहीँ सीएम ने केंद्र को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए वर्तमान वित्तीय वर्ष में राज्य को दी जानेवाली केंद्रांश की राशि अभी तक नहीं दी गयी है। पुनः केंद्र को पत्र लिखने के भी निर्देश दिए गए।

सरकारी स्कूलों में शिक्षण ग्रहण करने के दौरान बच्चो को राष्ट्रपिता और मौलाना अबुल कलाम आजाद के जीवन वृत्त, सिद्धांतों एवं उनके विचारों के बारे में बताया जाता है। इससे बच्चे-बच्चियां अपने महापुरुषों और देश की आजादी के बारे में ठीक ढंग से जान सकेंगे।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *