Bihar Youth Only Give Aadhar Card And Get Easy Loan Mony For Business

बिहार के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर, सिर्फ आधार कार्ड से ले सकते है 10 लाख रुपए, जाने प्रक्रिया

क्या आप बिहार के रहने वाले हैं। पढ़े-लिखे बेरोजगार हैं। आपको रोजगार की तलाश है। आप कुछ अपना स्टार्टअप करना चाहते हैं। बस अब आप खुश हो जाइए। बिहार सरकार आपके रोजगार और कल्याण के लिए बिहार उद्यमी योजना चला रही है। जिसका लाभ लेकर आप एक युवा उद्यमी बन सकते हैं।

इस योजना के लिए बिहार सरकार आपको 10 लाख रुपये देगी। इसके साथ ही आपको 50 फीसदी की डायरेक्ट सब्सिडी भी। आपको पांच लाख रुपये सरकार की ओर से सब्सिडी के तौर में मिलेंगे। जिसे आपको बिल्कुल लौटाना नहीं है। चलिये आज हम आपको बताते हैं, ये पैसे कैसे मिलेंगे आपको।

Bihar government will give you 10 lakh rupees under Bihar Udyami Yojana
बिहार उद्यमी योजना के तहत बिहार सरकार आपको 10 लाख रुपये देगी

बिहार के बेरोजगारों के लिए खास योजना

बिहार सरकार की उद्यमी योजना का लाभ लेकर आप कोई भी छोटा-मोटा उद्योग लगा सकते हैं। आप अच्छा शोरूम खोल सकते हैं। डेयरी फार्म खोल सकते हैं। आप पैकेजिंग से संबंधित उद्यम लगा सकते हैं। आप बच्चों के खिलौने से संबंधित कोई प्रोजेक्ट शुरू कर सकते हैं। आप आइसक्रीम और खाद्य पदार्थों के प्रोजेक्ट को स्टार्ट कर सकते हैं।

इस योजना में आपको 10 लाख रुपये मिलेंगे। जिसमें मात्र पांच लाख रुपये एक फीसदी ब्याज दर से 84 महीने में सरकार को लौटाने होंगे। युवा बेरोजगार महिलाओं के लिए सरकार ने एक और सुविधा दी है। उन्हें इस योजना के लिए एक प्रतिशत भी ब्याज देने की जरूरत नहीं है।

मुख्यमंत्री ने किया था शुभारंभ

बिहार सरकार ने युवाओं के लिए ये खास स्कीम राज्य में रन कर रही है। नये बिजनेस के लिए जहां बैंक लोन देने में आनाकानी करते हैं। वहीं, बिहार सरकार युवाओं को नये स्टार्टअप के लिए आराम से लोन मुहैया करा रही है।

इस योजना की खास बात ये है कि इसका फायदा हर वर्ग के लोग महिला और पुरुष दोनों उठा सकते हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से लांच की गई इस योजना का लाभुक बनने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बिहार में ये योजना 18 जून 2021 से प्रभावी है। योजना का फायदा लगातार बेरोजगार युवा उठा रहे हैं।

You can set up any small scale industry by taking advantage of the entrepreneur scheme
उद्यमी योजना का लाभ लेकर आप कोई भी छोटा-मोटा उद्योग लगा सकते हैं

करना होगा ऑनलाइन आवेदन

इसके लिए आपको बिहार उद्यमी ऑनलाइन फार्म भरने के लिए उद्योग विभाग की वेबसाइट को लगातार देखना होगा। सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष के अनुसार आवेदन के लिंक वेबसाइट पर दिये जाते हैं। नोटिफिकेशन आते ही आपको एक्टिव होकर ऑनलाइन आवेदन कर देना होगा।

बिहार उद्यमी योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले निबंधन कराना होगा। इसके लिए आपको अपना नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ आधार की जानकारी देनी होगी। युवा आवेदकों के पास आधार का होना जरूरी है। ईमेल आईडी आप बाद में भी बना सकते हैं।

आवेदन के लिए आधार कार्ड जरूरी

युवा आवेदकों को आवेदन के लिए ये सुनिश्चित करना होगा कि उनका आधार नंबर मोबाइल के साथ लिंक होना चाहिए। मोबाइल पर ओटीपी आने के बाद आपको आवेदन में योजना से संबंधित चार अलग-अलग विकल्प दिखाई देंगे। इन चारों योजना के लिए आवेदकों के लिए कोटा निर्धारित किया गया है।

Applicants must ensure that their Aadhaar number should be linked with mobile for the application
आवेदकों को आवेदन के लिए ये सुनिश्चित करना होगा कि उनका आधार नंबर मोबाइल के साथ लिंक होना चाहिए

आवेदन देने के बाद सरकार की ओर से निर्धारित संख्या में आवेदकों का चयन किया जाएगा। एक आधार पर एक ही निबंधन स्वीकार्य होगा। युवाओं को यहां सभी जरूरी जानकारी देने के बाद अपने उद्योग और प्रोजेक्ट से जुड़ी जानकारी देनी होगी। यदि युवा किसी खास फिल्ड में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं, तो उसकी भी जानकारी देनी होगी।

आवेदन से पहले नोट करे सभी जानकारी

आप आवेदन करने से पहले और लगातार उद्योग विभाग की वेबसाइट (https://udyami.bihar.gov.in/) पर दी गई जानकारी पढ़ लें। अपने साथ एक नोटबुक रखें और सभी जानकारी को नोट डाउन कर लें। इसके अलावा कोई दिक्कत होने पर उद्योग विभाग से संपर्क साध सकते हैं।

विभाग की ओर से जारी उपयोगकर्ता पुस्तिका का अध्ययन ठीक से करें। उसे पढ़ने के बाद आवेदन के लिए आगे बढ़ें। आप ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वेबसाइट लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं। (https://udyami.bihar.gov.in/user-manual)

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *