BPL will be organized like IPL in Bihar

बिहार में IPL की तरह होगा BPL का आयोजन, खेल को बढ़ावा देने के लिए सालभर होंगे स्पोर्ट्स इवेंट्स

अब सूबे में आईपीएल की तर्ज पर बीपीएल यानी बिहार प्रीमियर लीग की शुरुआत होगी। इसमें विभिन्न खेलों में हर जिला टीम तैयार करेगी। इस टूर्नामेंट में एक जिला दूसरे से खेलेगा, जो राज्य स्तरीय टूर्नामेंट का स्वरूप लेगा। पूरे वर्ष में किसी न किसी खेल की बीपीएल होगी।

राज्यस्तरीय विजेता टीम को 4-5 लाख तक प्राइज का प्रावधान होगा। यह जानकारी स्पोर्ट्स डेवलपमेंट अथॉरिटी बिहार के महानिदेशक सह आईपीएस रवींद्रन शंकरण ने दी। वह शनिवार को स्वामी विवेकानंद क्रीड़ा एवं योग संस्थान की ओर से आयोजित बिहार खेल संवाद में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि बेहतर टैलेंट को राष्ट्रीय खेल अकादमी में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

Bihar Sports Dialogue
बिहार खेल संवाद

आंदोलन का रूप लेगा खेल युवा चुनेंगे कैरियर विकल्प

बिहार सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री डॉ. आलोक रंजन ने कहा कि पूरे राज्य में खेल की मैपिंग कराई जाएगी। विभिन्न खेलों के प्रतिभावान खिलाड़ियों को तराश कर एक प्लेटफॉर्म प्रदान किया जाएगा। इस दिशा में प्रयास शुरू हो गया है ताकि युवा स्पोर्ट्स को करियर के रूप में चुनें। देश का छठा खेल विश्वविद्यालय बिहार में बनकर तैयार होगा

bihar cricket league
बीपीएल यानी बिहार प्रीमियर लीग

स्वतंत्र निकाय के रूप में काम करेगा खेल प्राधिकरण

खेल प्राधिकरण एक स्वतंत्र संस्था के रूप में काम करेगी। इसका बायलॉज तैयार हो गया है। कैबिनेट में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। अगले हफ्ते तक इसे बिहार सरकार को भेज दिया जाएगा ताकि कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद बिहार खेल प्राधिकरण को एक स्वतंत्र निकाय के रूप में मान्यता मिले। वहीं, पूर्व आईएएस और योजना विभाग के पूर्व प्रमुख सलाहकार अमिताभ वर्मा ने पंचायती राज संस्थाओं के स्तर पर खेल के विकास के लिए 5-10% फंड खेलकूद के विकास के लिए देने पर बल दिया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *