Building material prices increased by up to 50 percent in Bihar

बिहार में 50 प्रतिशत तक बढे भवन निर्माण सामाग्री के दाम, सीमेंट व सरिया की कीमतों में फिर बढ़ोतरी

कच्चे माल की कीमतों में लगभग 40 फीसदी तक वृद्धि होने के कारण बिल्डिंग मटेरियल की कीमतें लगातार बढ़ी हैं। फिलहाल इन सामग्रियों के बढ़े दाम को आंका जाये, तो बीते चार माह के मुकाबले अब घर बनाना करीब 50 फीसदी तक महंगा हुआ है। ब्रांडेड कंपनियों ने एक सप्ताह में सीमेंट की बोरी पर 25 से 30 रुपये तक बढ़ा दिये हैं।

अब सीमेंट की एक बोरी की कीमत 365-375 रुपये तक पहुंच गयी है। कच्चे माल की कीमतों में लगभग 40 फीसदी तक वृद्धि होने के कारण बिल्डिंग मटेरियल की कीमतें लगातार बढ़ी हैं। फिलहाल इन सामग्रियों के बढ़े दाम को आंका जाये, तो बीते चार माह के मुकाबले अब घर बनाना करीब 50 फीसदी तक महंगा हुआ है।

Building a house became costlier by about 50 percent
घर बनाना करीब 50 फीसदी तक महंगा हुआ

25 से 30 रुपये प्रति बोरी की बढ़ोतरी

बिल्डर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ग्रेटर पटना) के चेयरमैन राकेश रंजन ने बताया कि सीमेंट के दाम भी बढ़े हैं। मार्केट में लगभग एक दर्जन सीमेंट कंपनियों के सीमेंट उपलब्ध हैं। हर कंपनियों ने 50 से 70 रुपये प्रति बोरी कीमत फरवरी में ही बढ़ा दी थी।

Building material prices continue to rise
बिल्डिंग मटेरियल की कीमतें लगातार बढ़ी

जिस सीमेंट की कीमत फरवरी माह में 275 रुपये प्रति बोरी थी आज की तारीख में इसकी कीमत 340 रुपये हो गयी है। इसके बाद एक बार फिर 25 से 30 रुपये प्रति बोरी की बढ़ोतरी हो गयी है।

Cement prices also increased
सीमेंट के दाम भी बढ़े

अब इसकी कीमत 365 रुपये हो गयी है। पटना जिले में हर महीने लगभग दो लाख टन सीमेंट की खपत होती है। रेल के जरिये आने वाले एक रैक में 40 से 60 हजार सीमेंट की बोरियां आती हैं।

एक लाख रुपये टन तक मिल रहा है ब्रांडेड सरिया

सरिया की कीमतें भी दो महीने में 50-52 रुपये किलो से बढ़ कर 80-85 रुपये किलो पहुंच गयी है। ब्रांडेड सरिया एक लाख रुपये टन तक बाजार में मिल रहा है। दीना आयरन कंपनी के प्रमुख संजय भरतिया ने बताया कि दो माह में सरिया की कीमत में 50 फीसदी से अधिक का इजाफा दर्ज किया गया है।

More than 50 percent increase in the price of bars
सरिया की कीमत में 50 फीसदी से अधिक का इजाफा

जो गैर ब्रांडेड सरिया 50 रुपये किलो था, वह आज की तारीख में 85 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बिक रहा है। एक बार फिर पिछले एक सप्ताह में सरिया की कीमत में 5 रुपये प्रति किलो तक का इजाफा हुआ है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *