दिवाली से पहले बिहार के इन 4 शहरों में पटाखों पर प्रतिबन्ध, बिक्री पर भी लगी रोक

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने पटना, गया, मुजफ्फरपुर एवं हाजीपुर में किसी तरह के पटाखे छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य शहरों में ग्रीन पटाखे छोड़े जा सकते हैं। वातावरण में बढ़ रही प्रदूषण की मात्रा के मद्देनजर बोर्ड ने यह निर्णय लिया है। बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के विशलेषक अरुण कुमार का कहना है कि पटाखों से ध्वनि प्रदूषण के साथ-साथ वायु प्रदूषण भी होता है।

इन शहरों में प्रदूषण की मात्रा पहले से ही खतरनाक स्तर तक पहुंच चुका है। ऐसे में बोर्ड इन शहराें में सभी तरह के पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाकर प्रदूषण रोकने का प्रयास कर रहा है। इस संबंध में बोर्ड की ओर से सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेज दिया गया है।

Ban on bursting of crackers in Patna, Gaya, Muzaffarpur and Hajipur
पटना, गया, मुजफ्फरपुर एवं हाजीपुर में किसी तरह के पटाखे छोड़ने पर प्रतिबंध

बाजार में नहीं मिल रहे ग्रीन पटाखे

बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद ने बिहार के चार शहरों पर पटाखा छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। पटना, गया, मुजफ्फरपुर एवं हाजीपुर के लिए यह आदेश जारी किया गया है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के निर्देश के बावजूद प्रदेश में ग्रीन पटाखे नहीं मिल रहे हैं। अब देखना है कि दिवाली तक बाजार में ग्रीन पटाखा आता है या नहीं।

Green crackers are not available in the market
बाजार में नहीं मिल रहे ग्रीन पटाखे

राजधानी में रोक के बावजूद बिक रहे पटाखे

आपको बता दें इस बार 24 अक्टूबर को दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा। इसको लेकर खरीदारी शुरू हो गई है। प्रदूषण बोर्ड के निर्देश के बावजूद राजधानी में पटाखे बड़े पैमाने पर बिक रहे हैं। खासकर के पटना सिटी इलाके में अभी से ही पटाखों की बिक्री तेज हो गई है।

This time the festival of Deepawali will be celebrated on October 24
इस बार 24 अक्टूबर को दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा

अब देखना है कि जिला प्रशासन पटाखों की बिक्री के खिलाफ कब तक सख्त कदम उठाता है। हालांकि अभी पटना, गया, मुजफ्फरपुर एवं हाजीपुर में किसी तरह के पटाखे छोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है। पटना में पटाखों की दुकान देखी जा सकती है। राजधानी में पटाखों की खरीदारी भी की जा रही है।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *