farmer daughter pragati scored 99 percent marks in cbse 10th

बिहार में किसान की बेटी 10वीं 99% अंक लाकर बनी सेकंड स्टेट टॉपर, IAS बनने का है सपना

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) ने 10वीं क्लास (CBSE 10th result 2022) के नतीजे जारी कर दिए हैं। यह पहली बार है जब सीबीएसई ने एक ही दिन 10वीं और 12वीं दोनों के नतीजे घोषित किए हैं। 10वीं में कुल 94.40 प्रतिशत स्टूडेंट पास हुए, जिनमें लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 95.21 प्रतिशत रहा, जबकि लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 93.80 रहा। बिहार के छात्र-छात्राओं ने इस बार बेहतर प्रदर्शन किया है।

पूर्णिया की प्रगति को 10वीं की परीक्षा में (CBSE 10th result 2022 Bihar Toppers) 99 प्रतिशत अंक मिला। प्रगति को 500 में से कुल 495 मार्क्स आया है। प्रगति प्राणु ने 99 फीसद अंक लाकर टॉपरों में अपनी जगह बनाई है। प्रगति सीबीएसई की सेकेंड टॉपरों में शामिल है।

स्कूल के बाद 6-7 घंटे सेल्फ स्टडी

प्रगति ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मेरे मार्क्स आने का कारण स्कूल के डाय़रेक्टर, प्रिंसिपल और विद्वान शिक्षक हैं। उन्होंने हर कदम पर मुझे सपोर्ट किया। मेरे माता-पिता ने मुझे इस काबिल बनाया कि मैं इस मुकाम पर पहुंची हूं।

Purnias Pragati got 99 percent marks in 10th exam
पूर्णिया की प्रगति को 10वीं की परीक्षा में 99 प्रतिशत अंक मिला

प्रगति पूर्णिया के जयप्रकाश कॉलोनी मधुबनी पूर्णिया निवासी संजीव कुमार और संगीता कुमारी की पुत्री है।  प्रगति इन दिनों पटना में रहकर पढ़ाई कर रही है। प्रगति ने बताया कि मेरी स्कूलिंग पूर्णिया में हुआ है। सात घंटे स्कूल के बाद 6-7 घंटे सेल्फ स्टडी भी करती थी।

मां काफी खुश थी-उनको पहले विश्वास नहीं हुआ

प्रगति ने बताया कि जैसे ही मुझे यह पता चला कि मुझे 500 में 495 मार्क्स आएं है,मैंने पहले मां को फोन किया। इसके बाद मां को बताया तो पहले तो वह विश्वास नहीं कर रही थी। फिर बहुत खुश हुई। इसके बाद पापा ने कहा कि और अच्छा करो बेटा। घर और स्कूल में काफी खुशी है।

आईआईटी फिर बाद में IAS अधिकारी बनने का है सपना

प्रगति ने बताया कि 10 वीं की तैयारी तो अच्छी की। छात्रों को सेल्फ काफिडेंस अच्छा होना चाहिए। जो भी करना चाहिए मन से करना चाहिए। कड़ी मेहनत कर आप कोई भी सफलता पा सकते हैं।

Pragati is the daughter of Sanjeev Kumar and Sangeeta Kumari of Purnia.
प्रगति पूर्णिया के जयप्रकाश कॉलोनी मधुबनी पूर्णिया निवासी संजीव कुमार और संगीता कुमारी की पुत्री है

प्रगति ने बताया कि आगे आईआईटी की तैयारी करूंगी। इसके बाद यूपीएसपी की तैयारी करूंगी। उन्होंने कहा की पहले मेरा लक्ष्य आईआईटी क्लीयर करना है और फाइनली मेरे टारगेट आईएएस अधिकारी बनने का है।

तीन विषय़ों में 100 अंक, पांचों विषय में मिला ग्रेड A

प्रगति को सीबीएसई की 10 वीं में सभी पांचों विषय में ग्रेड ए मिला है। वहीं तीन विषय में 100 अंक मिले हैं। इसमें इंग्लिश एलएनजी एंड लीट में 100, संस्कृत में 100, गणित में 100, साइंस में 99, सोशल साइंस में 96 अंक मिला। वहीं एडिशनल विषय आईटी में 96 अंक मिला है।

perfection ias upsc batch
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *