Government Allocated Rs 25 Crore For Chhath Puja In Delhi

दिल्ली के 1100 घाटों पर शुरू हुई छठ पूजा की तैयारी, सरकार ने दिए 25 करोड़ रुपए

धरती के साक्षात देव भगवान सूर्य की उपासना में की जाने वाली छठ पूजा की तैयारियां बिहार, झारखंड और पूर्वांचल समेत पूरे देश में शुरू हो गई है। दिवाली के छठे दिन मनाया जाने वाला यह पर्व न केवल आस्था का उत्सव है, बल्कि बिहार और इसके आसपास के निवासियों के लिए भावना का महासर्ग भी है।

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में छठ पर्व के लिए करीब 1100 घाटों पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। जिसके लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार ने करीब 25 करोड़ रुपये भी आवंटित किए हैं।

Preparations started at around 1100 ghats for Chhath festival in Delhi
दिल्ली में छठ पर्व के लिए करीब 1100 घाटों पर तैयारियां शुरू हो गई

2 साल बाद धूमधाम से होगी छठ पूजा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार ने 1,100 घाटों पर छठ पूजा के लिए बड़ी तैयारियां की हैं और इस त्योहार के लिए 25 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

छठ पर्व 30 और 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि दो साल बाद इस बार छठ पर्व भव्य तरीके से मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में कोरोना महामारी के कारण यह पर्व सार्वजनिक रूप से नहीं मनाया गया।

Rs 25 crore allocated for Chhath Puja
छठ पूजा के लिए 25 करोड़ रुपये आवंटित

जुर्माना हटा लेकिन नियमों का करे पालन

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने लोगों से मास्क पहनने तथा उत्सव मनाने के दौरान सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि संक्रमण का प्रसार बेशक कम हो गया है, लेकिन महामारी अब भी बरकरार है।

कृपया कोविड की रोकथाम से जुड़े नियमों का पालन करें और मास्क पहनें। जुर्माना भले ही हटा दिया गया है, लेकिन कृपया नियमों का पालन करें। आपका स्वास्थ्य हमारी जिम्मेदारी है।

घाटों की संख्या आठ सालों में बढ़ी

मुख्यमंत्री ने डिजिटल तरीके से मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि 2014 में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार बनने के बाद से यह त्योहार व्यापक पैमाने पर मनाया जाने लगा है।

Chhath festival will be celebrated on 30th and 31st October
30 और 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा छठ पर्व

केजरीवाल ने कहा कि हमारे सत्ता में आने से पहले तक सरकार 69 घाटों पर छठ की तैयारियों के लिए 2.5 करोड़ रुपये की निधि आवंटित करती थी, लेकिन अब यह बजट बढ़कर 25 करोड़ रुपये हो गया है और 1,100 घाटों पर यह पर्व मनाया जाएगा।

घाटों पर रहेगी व्यापक व्यवस्था

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार ने इन घाटों पर शौचालय, एम्बुलेंस, प्राथमिक उपचार तथा बिजली (पावर बैकअप) उपलब्ध कराने जैसी तैयारियां की हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस सुरक्षा पर ध्यान दे रही है और विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

केजरीवाल ने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप से राहत दिलाने तथा देश के विकास एवं प्रगति के लिए ‘छठी मैया’ से प्रार्थना करने का अनुरोध किया।

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *