Government will give employment to migrant workers of Bihar

बिहार के प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देगी सरकार, 60 हजार युवा होंगे योजना में शामिल

कोरोना के दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों से बिहार लौटे प्रवासी श्रमिकों को बिहार सरकार अपने राज्य में ही रोजगार देगी। उन्हें CM उद्यमी योजना के तहत रोजगार मुहैया कराया जाएगा। इसमें अभी तक 16 हजार लोगों का चयन किया जा चुका है। फिलहाल इस योजना के तहत 60 हजार श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने की योजना है।

इस योजना के तहत 18 कलस्टर बनाकर श्रमिकों को काम देने की व्यवस्था हो रही है। बिहार के बाहर काम करने वाले प्रवासी मजदूरों की पहचान के लिए श्रम संसाधन विभाग एक विशेष सॉफ्टवेयर तैयार कर रहा है।

Bihar government will give employment to the migrant workers who have returned to Bihar in their own state
बिहार लौटे प्रवासी श्रमिकों को बिहार सरकार अपने राज्य में ही रोजगार देगी

श्रमिकों का लोकेशन जानने में जुटा विभाग

इसमें सभी मजदूरों का नाम, पता और उनके स्किल के साथ ही सम्पर्क नंबर को भी अपलोड किया जाएगा। इसके बाद इसका डेटा तैयार किया जाएगा कि कोरोना काल में लौटे मजदूर अभी कहां काम कर रहे हैं। इस सूचना के आधार पर उनके डेटा में कुछ बदलाव करना होगा तो वह किया जाएगा।

Department engaged in knowing the location of workers
श्रमिकों का लोकेशन जानने में जुटा विभाग

मजदूरों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर

विभाग की ओर से एक स्थायी कॉल सेंटर भी बनाया जा रहा है। इस कॉल सेंटर पर कभी भी कोई मजदूर फोन कर सकता है। यह सेंटर 24 घंटे और सातों दिन काम करेगा। शिकायत मिलते ही उस मामले की जानकारी संबंधित विभाग को दी जाएगी ताकि सरकार के स्तर पर उसका समाधान हो सके।

helpline number to help laborers
मजदूरों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर

22 से अधिक योजनाओं का मिलेगा लाभ

यहीं काम दिलाने के लिए गांव स्तर पर विशेष अभियान चलाया जायेगा। ताकि सही श्रमिकों को राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ आराम से मिल सके। विभाग की ओर से श्रमिकों के लिये लगभग 22 से अधिक योजनाएं हैं, जिसकी जानकारी लोगों को नहीं है और वह योजनाओं का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *