Historical and beautiful places of Gaya

गया के ऐतिहासिक और खूबसूरत जगह, वर्षो पुराना है इनका इतिहास

ऐतिहासिक शहर गया काफी पवित्र शहरों में से एक माना जाता है । तीन तरफ से मंगला-गौरी, श्रृंग-स्थान, राम-शिला और ब्रह्मयोनी पहाड़ियों से घिरा ये शहर पर्यटन की दृष्टि से काफी खूबसूरत है. गया में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगह हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

भगवान बुद्ध की 80 फीट ऊंची प्रतिमा

great buddha statue
महान बुद्ध प्रतिमा

बोधगया में भगवान बुद्ध की 80 फीट ऊंची प्रतिमा जो सभी को आकर्षित करती है. इसका उद्घाटन बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने 1989 में किया था। ये असमान छूती प्रतिमा बिहार का एक अहम पर्यटन स्थल भी है।

कोटेश्वरनाथ मंदिर का इतिहास काफी पुराना

Baba Koteshwar Nath Temple
बाबा कोटेश्वर नाथ मंदिर

जिला में बना कोटेश्वरनाथ मंदिर का इतिहास भी काफी पुराना है। 8 वीं शताब्दी ईस्वी के आसपास बनाया गया था। यह आध्यात्मिक भगवान शिव का मंदिर मोरहर और दरगाह नदी के संगम पर स्थित है।

महाबोधि मंदिर महात्मा बुद्ध से जुड़ा अहम् स्थान

Mahabodhi Temple
महाबोधि मंदिर

महाबोधि मंदिर महात्मा बुद्ध के जीवन से जुड़ा एक अहम् स्थान है. जहाँ भगवान बुद्ध ने अपने जीवन का अमूल्य समय बिताया था । हजारों की संख्या में यहाँ पर्यटक आते हैं ।  इस महाबोधि मंदिर की वनावट सम्राट अशोक द्वारा स्थापित स्तूप के सामान है।

भगवान विष्णु को समर्पित विष्णुपद मंदिर

Vishnupad Temple
विष्णुपद मंदिर

भगवान विष्णु को समर्पित विष्णुपद मंदिर में विशाल पद चिन्ह बने हुए हैं जो की गयासुर की ऊपर विष्णु जी के पैर रखने को दर्शातें हैं। मंदिर के निकट ही कई और मंदिर भी बने हुए है जो की आप देख सकते हैं।

दुन्गेश्वरी गुफ़ा मंदिर

Dungeshwari Cave Temple
दुन्गेश्वरी गुफ़ा मंदिर

गया शहर के पास बना दुन्गेश्वरी गुफ़ा मंदिर में भगवान बद्ध ने ज्ञान प्राप्ति से पहले यहाँ कई साल बिताये थे। इस जगह को महाकाल की गुफा के नाम से भी जाना जाता है।

माँ मंगला गौरी मंदिर

maa mangala gauri temple
माँ मंगला गौरी मंदिर

गया के माँ मंगला गौरी मंदिर की हिन्दू धर्म के लिए काफी महत्वपूर्ण स्थान में से एक है। यह मंदिर 18 महाशक्ति पीठ में से एक है। यहाँ सती की पोषण की देवी रूप में पूजा अर्चना होती है।

मुचालिंदा सरोवर काफी पौराणिक

gaya muchlind lake
मुचालिंदा सरोवर

बोध गया के मुचालिंदा सरोवर का काफी पौराणिक महत्ब है। यहां सरोवर के बीचो बीच नाग की प्रतिमा से ढकी भगवान बद्ध की एक प्रतिमा है। मान्यता है कि भगवान बद्ध को तूफ़ान से नाग देवता मुचालिंदा ने बचाया था जिसको ये प्रतिमा रूपांतरित करती है।

शाही भूटान मठ भी काफी प्रसिद्द

Royal Bhutan Monastery
शाही भूटान मठ

गया में बना शाही भूटान मठ भी काफी प्रसिद्द है। इसका नाम भूटान मठ इसीलिए पड़ा क्योंकि इसे भूटान के राजा ने बनवाया था। इस बौद्ध मठ के अन्दर दीवारों पर की गयी कलकृतियां लोगो को काफी आकर्षित करती है।

बोधगया में बना वट थाई

wat thai gaya

इन सब के अलावे बोधगया में बना वट थाई एक बौद्ध मठ है, जिसकी बनावट थाई वास्तुकला के अनुसार की गयी है। यहाँ पर थाईलैंड के लोगो के रुकने के लिए व्यस्था भी प्रदान की जाती है।

new upsc batch by perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *