ias officer dharmendra kumar saw the reality by climbing the water tank

तपती दोपहरी में पानी के टंकी पर चढ़े बिहार के IAS अधिकारी, अफसरों का छूटने लगा पसीना, जानिए मामला

बिहार के रोहतास जिले के डीएम धर्मेंद्र कुमार इन दिनों चर्चा में हैं। अपने फुर्तीले अंदाज के साथ वे लगातार योजनाओं की जांच के लिए गांव-गांव पहुंच रहे हैं। इस जून की तपती दोपहर में भी वे गांव की पगडंडियों पर सरकारी योजनाओं की जांच कर रहे हैं। इसी जांच के दौरान जब रोहतास के डीएम धर्मेंद्र कुमार भरी दोपहरिया में दिनारा के हरिवंशपुर पंचायत पहुंचे, तो उन्हें नल-जल योजना की गड़बड़ी की शिकायत मिली।

वे लगभग 25 फीट ऊंची पानी टंकी पर लोहे की सीढ़ी से चढ़ गए। अचानक पानी टंकी पर चढ़ते देख उनके साथ मौजूद सुरक्षाकर्मी व अन्य अधिकारी भी दंग रह गए। योजनाओं में मिली गड़बड़ी पर बीडीओ, सीडीपीओ से लेकर विभिन्न विभागों में कार्यरत दो दर्जन से अधिक कर्मियों के वेतन निकासी पर रोक लगा दी है।

Rohtas DMs fitness in the field
रोहतास डीएम का फील्ड में फिटनेस

योजनाओं में मिली काफी गड़बड़ी

डीएम ने कहा कि निरीक्षण के क्रम में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पाई गई है। हरिवंशपुर में नल-जल योजना के तहत लगाई गई पानी टंकी में लगातार रिसाव पाया गया। कार्य की गुणवत्ता भी सही नहीं पाई गई। इसपर विभागीय अधिकारी से लेकर वार्ड क्रियान्वयन व प्रबंध समिति तथा कार्य एजेंसी पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

Rohtas district DM Dharmendra Kumar climbed the 25 feet high water tank with an iron ladder
25 फीट ऊंची पानी टंकी पर लोहे की सीढ़ी से चढ़ गए रोहतास जिले के डीएम धर्मेंद्र कुमार

नल जल योजना में गड़बड़ी के कारण बीडीओ के वेतन निकासी पर रोक लगाते हुए स्पष्टीकरण की मांग की गई है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने जांच के क्रम में फरार पीडीएस दुकानदारों पर करवाई करने का भी निर्देश दिया।

शोले के धर्मेंद्र की याद हुई ताजा

इस भीषण गर्मी में पानी की टंकी पर चढ़कर जांच करने से डीएम की कार्यशैली चर्चा का विषय बन गई है। आसपास के इलाके के कई पंचायतों के जनप्रतिनिधि अब खुद इस योजना को धरातल पर लागू कराने में लग गए हैं।

DM Dharmendra Kumar reminded Dharmendra of Sholay
डीएम धर्मेंद्र कुमार ने दिलाई शोले के धर्मेंद्र की याद

आपको बता दें कि जिला प्रशासन के इस सख्त रवैया से गड़बड़ी करने वालों में हड़कंप मच गई है। उधर डीएम धर्मेंद्र कुमार की इस कार्यशैली से हिंदी फिल्म ‘शोले’ में वीरू बने धर्मेंद्र का टंकी पर चढ़ना लोगों को याद आ गया।

मनरेगा पीओ, सीडीपीओ समेत कई अन्‍य पर कार्रवाई

मनरेगा में योजनाओं का रिकार्ड नहीं मिलने के कारण नाराजगी व्यक्त की व पीओ पर कार्रवाई का निर्देश दिया। कई आंगनबाड़ी केंद्रों पर गड़बड़ी की शिकायत सामने आई है। डीएम ने कहा कि 21 पंचायत वाले इस प्रखंड में 42 योजनाओं की जांच अधिकारियों की टीम द्वारा की गई है।

Rohtas DM Dharmendra Kumar had reached Harivanshpur Panchayat of Dinara in Bhari afternoon.
रोहतास के डीएम धर्मेंद्र कुमार भरी दोपहरिया में दिनारा के हरिवंशपुर पंचायत पहुंचे थे

इसमें पीएम आवास योजना, मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना, मनरेगा, सामुदायिक स्वच्छता परिसर, पीडीएस दुकान, आंगनबाड़ी केंद्र शामिल हैं। इस प्रखंड में मिली गड़बड़ी पर बीडीओ, पंचायत राज अधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, मनरेगा पीओ, प्रखंड समन्वयक लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान से कारण पृच्छा पूछते हुए उनके वेतन निकासी पर रोक लगाई गई है।

डीएम का निर्देश – पंचायतों में करें रात्रि-विश्राम

जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने मीडिया से कहा कि योजनाओं में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सरकार ने उन्हें योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए रखा है। उसे अक्षरश: लागू कराना उनका दायित्व है। किसी भी परिस्थिति में गड़बड़ करने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अगले सप्ताह से रात्रि विश्राम ग्राम पंचायतों में ही करें। ताकि ग्रामीणों की अधिक से अधिक समस्याओं का समाधान हो सके उन्होंने कहा कि वे खुद बुधवार को उसके गांव में रात्रि विश्राम कर ग्रामीणों से रूबरू होंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *