India became champion for the 5th time u19 worldcup

U19 विश्व कप: भारत बना 5वीं बार चैंपियन, दिनेश बाना ने धोनी की तरह छक्के से जिताया

भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए 5वीं बार अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। भारत ने फाइनल मुकाबले में दमदार प्रदर्शन करते हुए शनिवार को इंग्लैंड टीम को 4 विकेट से हराया और खिताब जीता। वह 8वीं बार आईसीसी के इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा था। आइये जानते हैं उन हीरो के नाम, जिन्होंने भारत को खिताब दिलाने में योगदान दिया।

under 19 world cup champion india
भारतीय टीम ने 5वीं बार अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया

मौजूदा टीम के कप्तान यश धुल भी भारत को अंडर-19 विश्व कप दिलाने वाले कप्तानों की खास लिस्ट में शामिल हो गए जहाँ मोहम्मद कैफ (2000), विराट कोहली (2008), उन्मुक्त चंद (2012) और पृथ्वी शॉ (2018) पहले से शामिल है। तो आइये जानते है भारत इंग्लैंड के बीच हुए इस फाइनल मैच का समरी और एक नजर डालते है सभी स्कोरकार्ड पर।

Under-19 World Cup Champion India
अंडर-19 विश्व कप चैंपियन भारत

दाएं हाथ के मीडियम पेसर राज बावा ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। हिमाचल प्रदेश में जन्में राज ने 9.5 ओवर में सिर्फ 31 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। इंग्लैंड टीम फाइनल में 44.5 ओवर खेल पाई और 189 रन पर ऑलआउट हो गई। राज ने फिर बल्ले से भी कमाल दिखाया और 35 रन का अहम योगदान दिया।

मैच समरी

इंग्लैंड के कप्तान टॉम प्रेस्ट ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया, जेम्स की शानदार 95 रनों की पारी के बदौलत इंग्लैंड की टीम 44.5 ओवर में 189 रन बना सकी। भारत की ओर से राज बावा ने पांच और रवि कुमार ने चार विकेट झटके।

इस लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम ने 47.4 ओवर में छह विकेट गंवाकर जीत हासिल किया, टीम इंडिया के तरफ से निशांत सिंधू 50 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, शेख रशीद ने भी 50 रन की पारी खेली।

बाना ने दिलाई धोनी की याद

2011 में धोनी के बल्‍ले से निकले विजयी छक्‍के को आज तक कोई नहीं भूल पाया। धोनी ने कुलशेखरा की गेंद पर विजयी छक्‍का लगाकर भारत को वर्ल्‍ड कप दिलाया था। बिल्‍कुल इसी अंदाज में ही बाना ने भी छक्‍का लगाकर भारत को अंडर 19 टीम वर्ल्‍ड कप दिलाया। 48.3 ओवर में सेल्‍स की गेंद पर बाना ने डीप बैकवर्ड स्‍क्‍वॉयर लेग की ऊपर से छक्‍का लगाया।

dinesh-bana-hit-winning-six-in-ms-dhoni-style
बाना ने भी छक्‍का लगाकर भारत को अंडर 19 टीम वर्ल्‍ड कप दिलाया

अगली गेंद पर उन्‍होंने उसी तरफ एक और छक्‍का लगाकर भारत को जीत दिला दी। सिर्फ जीत ही नहीं दिलाई, बल्कि हर किसी को 2011 वर्ल्‍ड कप की याद भी दिला दी। जब धोनी ने इसी अंदाज में भारत को विश्‍व विजेता बनाया था

इस टूर्नामेंट में सभी मैच जीता भारत

India won all the matches in the Under-19 World Tournament
अंडर-19 वर्ल्ड टूर्नामेंट में सभी मैच जीता भारत

बताते चले कि भारतीय टीम रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में पहुंची थी, अंडर-19 में कोई भी टीम इतनी बार विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंच पाई है। वहीं, यह टीम इंडिया का रिकॉर्ड लगातार चौथा फाइनल मैच भी था।

भारतीय टीम के नाम सबसे ज्यादा पांच विश्व कप जीतने का रिकॉर्ड भी कायम हो गया है। ऑस्ट्रेलिया ने इस टूर्नामेंट में तीन बार खिताब अपने नाम किया है। भारतीय टीम इस साल विश्व कप में शानदार फॉर्म में थी। टीम ने टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज से लेकर अब तक अपने सभी मैच जीते।

Indian team reached the final for the record eighth time
भारतीय टीम रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में पहुंची

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *