ipl rcb pacer battery akashdeep

IPL में KKR के खिलाफ 3 विकेट लेने वाले बिहारी की कहानी, क्रिकेट के लिए छोड़ा घर

आईपीएल के 15वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से दूसरा मैच खेल रहे आकाशदीप ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ मैच में 3 विकेट लिए। उन्होंने वेंकटेश अय्यर, उमेश यादव और नीतीश राणा को पवेलियन की राह दिखाई। आकाशदीप को क्रिकेट में करियर बनाने के लिए न केवल अपने परिवार को छोड़ना पड़ा, बल्कि उन्हें अपना राज्य भी छोड़ना पड़ा। आपको बता दे की आकाशदीप बिहार के रोहतास जिले के सासाराम के रहने वाले हैं।

Akashdeep is a resident of Sasaram in Rohtas district of Bihar
आकाशदीप बिहार के रोहतास जिले के सासाराम के रहने वाले हैं

बिहार क्रिकेट एसोसिएशन पर बैन की वजह से वह बंगाल चले गए। आसनसोल में रिश्तेदार के घर पर रहकर बंगाल में क्रिकेट क्लब खेला और बाद में घरेलू क्रिकेट में बंगाल का प्रतिनिधित्व किया। पिछले साल वॉशिंगटन सुंदर की इंजरी की वजह से पहली बार IPLमें RCB की टीम में शामिल हुए। इस साल डेब्यू करते हुए दूसरे मैच में ही 45 रन देकर 3 विकेट लिए।

Akashdeep of Bihar showing talent in IPL
आईपीएल में हुनर दिखा रहे बिहार के आकाशदीप

पूर्व रणजी खिलाड़ी ने पहचानी प्रतिभा

बंगाल रणजी टीम के सहायक कोच सौराशीष लाहिरी ने आकाशदीप की प्रतिभा पहचानी। लाहिरी घरेलू क्रिकेट में बंगाल का प्रतिनिधित्व कर चुके थे। लाहिरी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जब मैं पहली बार बंगाल के अंडर-23 का कप्तान बना, तो मुझे पता चला कि बिहार का एक लड़का बंगाल के क्रिकेट क्लब से खेल रहा है, वह टेलेंटेड है।

उस समय आकाशदीप यूनाइटेड क्लब से खेल रहे थे। मैने नेट पर बॉलिंग के लिए बुलाया। मैने देखा कि उनकी गेंदबाजी में पेस है। मैने उन्हें बंगाल अंडर-23 टीम में शामिल किया। बिना खेले महीनों तक टीम के साथ रहे, बाद में टीम को सीके नायडू के फाइनल में पहुंचाया। सौराशीष बताते हैं कि 2019 में जब उनका चयन अंडर-23 में किया, तभी वह चोटिल हो गए। उनके बैक में प्रॉब्लम था। हालांकि, हमने टीम के साथ ही रखा। हर टूर पर उन्हें लेकर जाते थे।

Coach Sourasish Lahiri recognizes Akashdeep talent
कोच सौराशीष लाहिरी ने आकाशदीप की प्रतिभा पहचानी

मैच में नहीं खिलाया। उनका ख्याल रखा। उनको टीम के साथ लेने जाने पर सवाल भी उठे, आखिर जब वह फिट होकर लौटे तो उस साल सीके नायडू के फाइनल में टीम को पहुंचाया। बाद में उनका चयन अंडर-23 में ऑस्ट्रलिया दौरे के लिए इंडिया टीम में हुआ।

ऑस्ट्रेलिया से लौटने के बाद बंगाल के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में डेब्यू किया। आखिरी दो मैचो में 4 विकेट लिए। बाद में हर फॉर्मेट में बंगाल टीम के स्थायी सदस्य हो गए। उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

आकाशदीप ने सासाराम से क्रिकेट की शुरुआत की

Akashdeep started cricket from Sasaram
आकाशदीप ने सासाराम से क्रिकेट की शुरुआत की

आकाशदीप साल 2009-10 में सासाराम के न्यू स्टेडियम से क्रिकेट की शुरुआत की। वहां पर उन्होंने शुरुआती ट्रेनिंग ली। बाद में बंगाल चले गए। उनके पिता स्व. रामजी सिंह शारीरिक शिक्षक थे, जबकि माता लड्डूमा देवी गृहिणी हैं। उनका परिवार गांव में खेती-बाड़ी करता है।

बंगाल से तीनों फॉर्मेट में किया डेब्यू

Akashdeep was bought by RCB in the 15th season of IPL for 20 lakhs.
आकाशदीप को आईपीएल के 15वें सीजन में आरसीबी ने 20 लाख में ख़रीदा था

2019 में घरेलू क्रिकेट में आकाशदीप ने बंगाल से तीनों फॉर्मेट में डेब्यू किया। अब तक खेले 11 फर्स्ट क्लास मैच में 3.16 की इकोनॉमी रेट से 45 विकेट लिए। वहीं लिस्ट ए के 16 मैचों में 5.58 की इकोनॉमी रेट से 25 विकेट लिए, जबकि टी-20 के 23 मैचों में 6.90 की इकोनॉमी रेट से 30 विकेट लिए हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *