Jewelery manufacturing park to be built in Bihar

बिहार में बनेगा ज्वेलरी मैन्युफैक्चरिंग पार्क, आभूषण निर्माण के साथ रोजगार को मिलेगा बढ़ावा

बिहार में उद्योग धंधों के विकास के लिए सरकार और विभाग काफी तेजी से काम कर रहे है। इसके लिए सरकार हर सेक्टर की पूरी मदद के लिए तैयार है। इसका ताजा उदहारण बिहार के बेगूसराय के बरौनी प्रखंड में शुरू किया गया पेप्सी बॉटलिंग प्लांट है, जो की पूर्वोत्तर भारत का सबसे बड़ा बॉटलिंग प्लांट है। बिहार में आभूषण निर्माण को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही ज्वैलरी मैन्युफैक्चरिंग पार्क की व्यवस्था भी सरकार करेगी।

बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने पटना के ज्ञान भवन में आयोजित आभूषण प्रदर्शनी में कहा कि आभूषण निर्माताओं को सरकार प्लग एंड प्ले फैसिलिटी देने के लिए तैयार है और उन्हें इंडस्ट्रियल पॉलिसी 2016 के तहत जो लाभ हैं, वह भी मिलेगा।

Bihars Industries Minister Syed Shahnawaz Hussain at the Jewelery Exhibition
आभूषण प्रदर्शनी में बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन

आभूषण निर्माण में सबसे ज्यादा कारीगर बिहारी

शाहनवाज हुसैन ने देश के बड़े आभूषण निर्माताओं से अपील की कि वो बिहार में उद्योग लगाएं। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के बाद पूरे देश में हीरा या आभूषण निर्माण में जुटे सबसे ज्यादा कारीगर बिहार से हैं।

Bihari has the highest number of artisans in jewelery making
आभूषण निर्माण में सबसे ज्यादा कारीगर बिहारी

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में इस वक़्त उद्योग का बहुत बढ़िया माहौल है। बिहार के बारे में उद्योग जगत के लोगों का परसेप्शन भी अब बदल गया है। जो बिहार को लेकर पुरानी धारणा रखते हैं उन्हें एक बार जरूर बिहार आकर देखना चाहिए कि यहां सब कुछ कितनी तेजी से बदला है और बदल रहा है।

पहले और आज के बिहार में काफी अंतर

प्रदर्शनी के निरीक्षण के लिए पहुंचे डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि 2005 के पहले का बिहार और आज के बिहार में काफी अंतर है। हम सब चाहते हैं कि बिहार में उद्योग क्षेत्र स्थापित हो सके।

Promotion of jewelery manufacturing in Bihar
बिहार में आभूषण निर्माण को बढ़ावा

बिहार व्यवसाय और उद्योग के क्षेत्र में आगे बढ़ सके क्योंकि जितना राज्य में उद्योग लगेगा वहीं राज्य तरक्की कर सकता है। इसलिए वित्त मंत्री के नाते हम सभी राज्यों से राष्ट्रीय स्तर पर उद्यमी और व्यवसायियों का आह्वान करते हैं कि वो बिहार पहुंचे। बिहार की सरकार हर प्रकार की उन्हें सुविधा प्रदान करें जिससे कि वह अपने उद्योग व्यवसाय बेहतर ढंग से संचालित कर सकें।

ज्ञान भवन में चल रहे ज्वेलरी कनेक्ट 2022 कार्यक्रम में मुंबई, दिल्ली, राजकोट, अमृतसर, कटक, कोयंबटूर समेत देश भर के कई शहरों से करीब सौ के आसपास आभूषण निर्माण कंपनियों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की और अपने बेहतरीन उत्पाद यहां रखे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *