lifeline express in katihar

बिहार में यह ट्रैन नहीं बल्कि हॉस्पिटल है, जाँच से लेकर ऑपरेशन तक मुफ्त, ठहरने व भोजन का भी फ्री इंतजाम

दुनिया का पहला एवं भारत का इकलौता चलता फिरता रेल अस्पताल 222वां लाइफ लाइन एक्सप्रेस प्रोजेक्ट कटिहार के बारसोई जंक्शन पहुंचा। जिसका शुभारंभ सांसद दुलाल चंद्र गोस्वामी ने फीता काटकर किया। मौके पर रेलवे कटिहार डिवीजन के एडीआरएम के चौधरी, बारसोई के एसडीओ राजेश्वरी पांडे भी उपस्थित रहे।

लाइफ लाइन एक्सप्रेस प्रोजेक्ट का शुभारंभ करते हुए सांसद ने कहा कि इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन के द्वारा संचालित लाइफ लाइन एक्सप्रेस विश्व का पहला एवं भारत का एकलौता रेल अस्पताल है। जिसे इस बार बारसोई अनुमंडल वासियों की सुविधा के लिए बारसोई जंक्शन में लगाया गया है।

The worlds first and Indias only mobile hospital, Life Line Express
दुनिया का पहला एवं भारत का इकलौता चलता फिरता रेल अस्पताल लाइफ लाइन एक्सप्रेस

विशेषज्ञ चिकित्सक के द्वारा जांच एवं ऑपरेशन

सांसद ने कहा कि यहां मुंबई, बैंगलोर आदि के विशेषज्ञ चिकित्सक के द्वारा जांच एवं ऑपरेशन मुफ्त में की जायेगी। इंपैक्ट इंडिया फाउंडेशन के प्रोजेक्ट मैनेजर पुनीत शर्मा ने कार्यक्रम के बारे में बताया कि इसमें पहले उच्च विद्यालय बारसोई घाट में लगे शिविर में मरीजों की जांच करायी जायेगी। वहां से लोगों के आवश्यकता के अनुसार दवा, चश्मा अथवा ऑपरेशन की सलाह दी जायेगी।

222nd Life Line Express Project reaches Barsoi Junction in Katihar
222वां लाइफ लाइन एक्सप्रेस प्रोजेक्ट कटिहार के बारसोई जंक्शन पहुंचा

फ्री में रहने खाने आदि की व्यवस्था

दवा व चश्मा शिविर में ही दे दिया जायेगा। जबकि ऑपरेशन बारसोई जंक्शन में लगे चलता फिरता रेल अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक के द्वारा किया जायेगा। जहां उनके रहने खाने आदि की व्यवस्था मुफ्त में की गयी है।

Operation will be done by specialist doctor in Rail Hospital
ऑपरेशन रेल अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक के द्वारा किया जायेगा

सर्जरी से जुड़ी अहम तिथियां

कार्यक्रम के बारे में बताते हुए कहा कि आंखों की जांच एवं मोतियाबिंद की सर्जरी 10 जून से 16 जून तक चलेगी। कान की जांच एवं कान की सर्जरी 17 जून से 22 जून तक चलेगी। मुड़े हुए पैर का परीक्षण एवं सर्जरी 14 साल से नीचे के लिए 23 जून से 26 जून तक चलेगी।

Important dates for surgery
सर्जरी से जुड़ी अहम तिथियां

कटे फटे होंठ की जांच एवं सर्जरी 23 जून से 26 जून तक चलेगी। दांत की जांच एवं उपचार 24 जून से 26 जून तक चलेगा। स्तन और ग्रीवा कैंसर जागरूकता एवं परीक्षण 13 जून से 18 जून तक चलेगा।

आधार कार्ड अनिवार्य, जानिए जांच का समय

सांसद ने कहा कि इसके लिए मरीज अपने साथ आधार कार्ड पहचान पत्र के रूप में अवश्य लायें। उन्होंने बताया कि भर्ती किये गये रोगियों के साथ केवल एक व्यक्ति को सहयोग के रूप में अनुमति दी जायेगी।

Rail Hospital running at Barsoi Junction of Katihar
कटिहार के बारसोई जंक्शन पर चलता फिरता रेल अस्पताल

उन्होंने कहा कि जांच का समय सुबह 9:00 से 4:00 बजे तक रहेगा। मौके पर उपस्थित बारसोई के एसडीओ पांडे ने कहा कि यह बारसोई वासियों के लिए सौभाग्य की बात है की दुनिया का पहला चलता फिरता रेलवे अस्पताल बारसोई जंक्शन में लगा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *