Logistics Parks To Be Built In Bihar

बिहार के इन जगहों पर बनेंगे लॉजिस्टिक पार्क, सरकार बना रही योजना, जाने क्या है खासियत

बिहार में पटना के बिहटा और फतुहा सहित रक्सौल में लॉजिस्टिक पार्क बनेंगे। इस संबंध में राज्य सरकार लॉजिस्टिक नीति बनाने की तैयारी कर रही है। इससे राज्य में उद्योग और कारोबार के विकास में मदद मिलेगी। समय पर कच्चा माल पहुंचेगा और तैयार उत्पादों को भी बाजार तक पहुंचाने में सहूलियत होगी। इससे रोजी-रोजगार में बढ़ोतरी होगी।

Logistic Park will be built in Raxaul including Patnas Bihta and Fatuha
पटना के बिहटा और फतुहा सहित रक्सौल में लॉजिस्टिक पार्क बनेंगे

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कही ये बात

हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी कोइलवर पुल के लोकार्पण के अवसर पर राज्य सरकार को संबोधित कर कहा था कि राज्य में विकास के लिए लॉजिस्टिक पार्क और सड़क किनारे इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाना चाहिए।

सरकार की योजना

सूत्रों के अनुसार बिहटा में करीब 100 हेक्टेयर में लॉजिस्टिक पार्क बनाने की योजना है। इसके लिए जमीन भी चिह्नित की गयी है, लेकिन औपचारिक प्रक्रिया पूरी होना बाकी है। यह राजधानी पटना के पश्चिम दिशा में है। इसी तरह राजधानी पटना के पूरब दिशा में फतुहा में भी लॉजिस्टिक पार्क बनाने की योजना है।

Planning to build a logistic park in Bihta in about 100 hectares
बिहटा में करीब 100 हेक्टेयर में लॉजिस्टिक पार्क बनाने की योजना

इन दोनों स्थानों से पटना एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी नजदीक रहने के कारण भी इनका चयन किया गया है। इसी तरह रक्सौल के पास इनलैंड पोर्ट होने, वहां से नेपाल की कनेक्टिविटी होने सहित रक्सौल से हल्दिया तक प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे बनने के कारण रक्सौल में भी लॉजिस्टिक पार्क बनाने की योजना है।

लॉजिस्टिक पार्क की खासियत

देश के दूसरे हिस्से से सामान लाकर उसे पार्क में रखा जाता है और जरूरत के अनुसार उसकी सप्लाइ स्थानीय स्तर पर की जाती है। इससे सामान के आवागमन पर आने वाले खर्च में बचत होती है। साथ ही वस्तुओं की कीमत भी कम हो जाती है।

Features of Logistics Park
लॉजिस्टिक पार्क की खासियत

इस पार्क में वाहनों की मरम्मत और खड़ा करने के लिए गैराज के साथ मैकेनिक की सुविधा, ट्रक डाइवर, हेल्पर और श्रमिकों के ठहरने के लिए विश्राम स्थल और खान-पाने के लिए रेस्टोरेंट और ढाबे की भी सुविधा हाेती है।

रक्सौल और हल्दिया दोनों जगह बंदरगाह

Ports at both Raxaul and Haldia
रक्सौल और हल्दिया दोनों जगह बंदरगाह

रक्सौल और हल्दिया दोनों जगह बंदरगाह हैं और वहां जहाज से उतरने वाले सामान को देश के अन्य हिस्सों में पहुंचाने में सुविधा मिल सकेगी। इसकी कनेक्टिविटी बिहार से होने के कारण यहां भी रोजी-रोजगार सहित अन्य विकास हो सकेगा। लॉजिस्टिक पार्क में खाद्य और अन्य वस्तुओं को रखने की कोल्ड स्टोरेज और अन्य सुविधाएं होती हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *