NABARD will give 3 thousand crore loan for the development of Bihar

बिहार के विकास के लिए नाबार्ड देगा 3 हजार करोड़ का ऋण, किसानों को मिलेगी मदद

बिहार के विकास के लिए नाबार्ड देगा 3 हजार करोड़ का ऋण, किसानों को मिलेगी मदद- राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड “कृषि ऋण से जुड़े क्षेत्रों में, योजना और परिचालन के नीतिगत मामलों व अन्य आर्थिक गतिविधियों के लिए काम करती है । नाबार्ड बिहार के विकास में भी अहम भूमिका निभाती है। बिहार राज्य के विकास के लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 में नाबार्ड राज्य सरकार को 3 हजार करोड़ का ऋण देगा।

नाबार्ड देगा 3 हजार करोड़ का ऋण

नाबार्ड के तरफ से बैंकों के अलावा राज्य सरकार को ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इसी क्रम में बिहार को ऋण उपलब्ध कराया जायेगा । ऋण के माध्यम से विकसित बिहार का सपना साकार होगा। नाबार्ड के जीएम ने बताया कि महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के बाद भी कृषि के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन रहा है। साथ हीं मानसून भी अच्छा रहा है। हालांकि वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था में सुधार के कई संकेत दिख रहे हैं।

कृषि क्षेत्र में विकाश के लिए ऋण जरूरी- डॉ सुनील कुमार

जीएम डॉ सुनील कुमार ने आगे कहा कि बिहार राज्य में कृषि क्षेत्र में विकास के लिए सक्रिय रूप से ऋण उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। नाबार्ड ने कृषि और ग्रामीण क्षेत्र में विकास के लिए पिछले कुछ वर्षो में अहम भूमिका अदा की है। डॉ सुनील कुमार ने कहा कि 28 दिसंबर को राजधानी पटना में आयोजित हो रहे कार्यक्रम में विशेष रूप से इस मुद्दे पर चर्चा किया जायेगा।

आगामी वित्तीय वर्ष 2022 के लिए राज्य के सभी 38 जिलों के लिए कागजी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जानकारी के लिए आपको बता दे कि नाबार्ड राज्य सरकार को ग्रामीण आधारभूत सुविधा विकास निधि के माध्यम से राज्य में ग्रामीण आधारभूत संरचना के निर्माण के लिए रियायती दर पर ऋण उपलब्ध कराता है।

अब तक कुल 2294 करोड़ रुपये की परियोजनाओ को मिली स्वीकृत

प्राप्त डाटा के अनुसार बीते 4 वर्षो में ग्रामीण आधारभूत सुविधा विकास निधि के अंतर्गत राज्य सरकार को 6964 करोड़ रुपये का वितरण किया गया है। वहीं 202021 के दौरान अब तक कुल 2294 करोड़ रुपये की परियोजनाओ की स्वीकृत की गई है। नाबार्ड कौशल विकास के लिए 3 वर्षो में 4320 बेरोजगार युवाओं को 149 कार्यक्रमों में 216.43 लाख अनुदान सहायता के साथ कौशल प्रशिक्षण दिया गया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *