Now character certificate will be available at home

बिहार में अब घर बैठे मिलेगा चरित्र प्रमाण पत्र, नीतीश सरकार का तोहफा

बिहार की नीतीश सरकार ने आम लोगों को घर बैठे चरित्र प्रमाण पत्र की सुविधा दी है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद की अध्यक्षता में पिछले दिनों समीक्षा बैठक हुई थी इस बैठक मेंचरित्र प्रमाण-पत्र बनाने की पूरी व्यवस्था की समीक्षा की गई।

बिहार के लोगो के लिए काफी अच्छी खबर निकल कर सामने आ रहे है। अब घर बैठे आपको मोबाइल और ईमेल पर आपका चरित्र प्रमाण पत्र यानी कैरेक्टर सर्टिफिकेट मिल जायेगा।

Facility of character certificate sitting at home
घर बैठे चरित्र प्रमाण पत्र की सुविधा

घर बैठे मिलेगा चरित्र प्रमाण पत्र

अब बिहार के लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आपके कैरेक्टर सर्टिफिकेट के लिए राज्य सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है कि आवेदक के मोबाइल नंबर और ईमेल पर ही चरित्र प्रमाण पत्र भेज दिया जाएगा।

इस व्यवस्था को लेकर राज्य गृह विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों के डीएम और एसपी को निर्देश दे दिए हैं। सरकार ने चरित्र प्रमाण पत्र बनाने में लोगों को होने वाली परेशानी को देखते हुए यह व्यवस्था शुरू करने का फैसला लिया है।

आम जनता को मिलेगी बड़ी राहत

जानकारी के लिए बता दें कि गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद की अध्यक्षता में पिछले दिनों समीक्षा बैठक हुई थी। इस बैठक में चरित्र प्रमाण-पत्र बनाने की पूरी व्यवस्था पर भी मुख्य रूप से चर्च की गई थी। इस व्यवस्था के लागु हो जाने से बिहार की जनता को इससे बड़ी राहत मिलने के आसार हैं।

General public will get big relief
आम जनता को मिलेगी बड़ी राहत

डीएम और जिलों के एसएसपी-एसपी को दिए गए निर्देश

मुख्य सचिव ने इस व्यवस्था को लागु करने के लिए डीएम और जिलों के एसएसपी-एसपी को निर्देश दिए हैं। आरटीपीएस प्लेफार्म के जरिए चरित्र प्रमाण-पत्र बनाने में निर्धारित अवधि से अधिक समय लगने से जनता काफी परेशान थी।

समीक्षा बैठक के दौरान अपर मुख्य सचिव ने चरित्र प्रमाण पत्र विलंब की सूरत में अपील दायर करने की व्यवस्था और दोषी पदाधिकारी-कर्मियों पर दंड लगाने समेत पूरी प्रक्रिया की लगातार मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *