Praveen reached Bihar after traveling about 15 thousand KM

प्रवीण करीब 15 हजार KM के बाइक ट्रिप कर बिहार पहुंचे, कहा जैसा सुना था वैसा नहीं है बिहार

प्रवीण करीब 15 हजार KM के बाइक ट्रिप कर बिहार पहुंचे, कहा जैसा सुना था वैसा नहीं है बिहार- बिहार के बारे में यूँ तो अलग अलग लोगो के लिए अलग अलग अवधारणाएं हैं । कुछ मानते हैं की यहाँ करप्शन, लूट व बेरोजगारी के अलावा कुछ नहीं हैं । ये वे लोग हैं जो किसी अन्य राज्य में रहकर बिना बिहार में विजिट किये न्यूज़ के माध्यम से बिहार को आंकते हैं । लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनकी अवधारणा इनसे बिलकुल अलग है । उनके लिए बिहार एक खूबसूरत जगह है ।

37 साल के प्रवीण घूमने के हैं शौकीन

इन्ही कुछ लोगो में से एक हैं प्रवीण । 37 साल के प्रवीण को घूमने के बेहद शौकीन है। घूमने के प्रति दीवानगी इतनी की नौकरी से ब्रेक लेकर लम्बी यात्रा पर निकल गए। अपने बचत से एक लाख रुपए खर्च करके, 14686 किलोमीटर की यात्रा बाइक से ही पूरी कर ली है। ।मुंबई में पले-पढ़े प्रवीण जब बिहार पहुंचे तो उन्होंने यहां के संस्कृति और लोगों के बारे में जानने का मन बनाया। ‌राजधानी पटना में तीन दिन रुक कर बोध गया, राजगीर, पूर्णिया और दशरथ मांझी के गांव गहलौर का दर्शन किया।

प्रवीण का कहना है कि बिहार के बारे में जैसा उन्होंने सुना था उसके उलट वह बिहार से काफी प्रभावित हुए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा की यहां की सड़कों ने उन्हें बेहद परेशान किया इसके उलट यहां के लोग काफी मिलनसार स्वभाव के मिले। उन्होंने कहा कि सड़कों की हालत सुधारने से बिहार के पर्यटन को और भी बढ़ावा मिलेगा।

प्रवीण ने 2008 में मास्टर्स किया जिसके बाद एकाउंटिंग का काम करना शुरू किया। चूंकि उन्हें घूमने का शौक था, इसलिए उन्होंने कुछ समय बाद ट्रेवल कंपनी को ज्वाइन कर लिया । द बेटर इंडिया से बातचीत में प्रवीण ने बताया कि देश और दुनिया घूम सकूं इसलिए मैंने ट्रैवल कंपनी में काम करना पसंद किया। लेकिन वहां भी छुट्टी की समस्या थी और मैं ज्यादा घूम नहीं पाता था। दुबारा मैं वापस एकाउंटिंग का काम करने लगा। कुछ साल बेंगलुरु में मैंने काम किया।

वह बताते हैं कि मैं अक्सर समय मिलने पर छोटी-छोटी यात्रा करता रहता था। मेरे घूमने के शौक के बारे में भी सभी जानते हैं। इसलिए परिवार वालों मेरा सपोर्ट किया। इसी वर्ष के अगस्त में Hero CBZ Xtreme बाइक लेकर लंबे सफर पर वह निकल पड़े। 1000 किलोमीटर की दूरी तय कर मुंबई से गवालियर पहुंचे। उनके लिए बिहार का सफर काफी रोमांचक भरा था ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *