rudra pratap singh identified as little yoga guru

बिहार का ‘बाबा रामदेव’ रूद्र, आते है 150 से अधिक योगासन, ओलम्पिक में मैडल जीतने का है सपना

बिहार के गया का बाबा रामदेव हैं (Rudra is Baba Ramdev of Gaya) रूद्र। यह सौ प्रतिशत सही है। इस नन्हे योग गुरु की प्रतिभा देखते ही बनती है। बगैर किसी सरकारी ट्रेनिंग के ही इसने प्रतिभा को विरासत में प्राप्त किया है।

योग के थोड़े जानकार रहे शिक्षक पिता राकेश कुमार से इसकी प्रारंभिक ट्रेनिंग शुरू हुई और फिर इसकी प्रतिभा जो निखरी तो फिर उसने पलट कर नहीं देखा। 150 तरह के योगासनों में इन्हें महारत हासिल है। नन्हा एथलीट भी हैं ये, स्केटिंग में राज्य स्तर पर गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। 

Rudra is Baba Ramdev of Gaya in Bihar
बिहार के गया का बाबा रामदेव हैं रूद्र

इंडिया लेवल पर अंडर 8 में योगा में गोल्ड मेडल

बोधगया प्रखंड के राजापुर के रहने वाले राकेश कुमार का पुत्र रूद्र प्रताप सिंह योगा में ही नहीं बल्कि स्केटिंग में भी महारत हासिल कर रखा है। महज 9 साल की उम्र के रूद्र को करीब 150 योग आसनों में महारत हासिल है।

At the age of 9, Rudra has mastered about 150 yoga asanas.
महज 9 साल की उम्र के रूद्र को करीब 150 योग आसनों में महारत हासिल

ये अपने शरीर को रबर की तरह जिस ओर चाहे मोड़ लेते हैं। पूरे शरीर का लचीलापन ने इन्हें गया का बाबा रामदेव बना दिया है। इनकी प्रतिभा नेशनल स्तर पर पहुंच चुकी है। 2020 में इंडिया लेवल पर अंडर 8 में योगा में गोल्ड मेडल जीता है।

स्केटिंग में भी जीत चुके है गोल्ड

रूद्र डीएवी के छात्र है। इन्होंने योगा में वर्ष 2020 में गोल्ड मेडल जीता है। अंडर 8 एज में इसने यह मेडल हासिल किया। वहीं, 8 वर्ष की उम्र में ही वर्ष 2021 में ओपन चैंपियन में इंडिया लेवल पर योगा में सिल्वर भी जीत चुके हैं। इसके अलावे 2022 में हुए 75 लाख सूर्य नमस्कार में भारत सरकार से इन्हें अवार्ड भी दिया है।

यह नन्हा योग गुरु और एथलीट आयुष मंत्रालय से अवार्डेड है। रूद्र प्रताप सिंह स्केटिंग में भी कमाल कर रहे हैं। स्केटिंग में बिहार को फर्स्ट टाइम एसोसिएशन मिला है, जिसके द्वारा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।

Rudra has won gold medal in skating at Bihar level
रूद्र ने बिहार स्तर पर स्केटिंग में गोल्ड मैडल जीता है

इस प्रतियोगिता में रूद्र ने बिहार स्तर पर स्केटिंग में गोल्ड मैडल जीता है। पिछले लगातार 4 सालों से नन्हा रूद्र योग और एथलीट में कमाल कर रहे हैं और देश के लिए कुछ करने का जज्बा दिखा रहा है। इनकी चाहत है कि ये देश के लिए ओलंपिक मेडल जीते।

ओलंपिक मेडल जीतना है सपना

देश रुद्र प्रताप सिंह योगा और स्केटिंग में गया जिले के साथ-साथ बिहार और भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। रुद्र ने अंडर-8 में योगा और स्केटिंग में राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लिया और कई राष्ट्रीय मेडल जीते है।

Rudras dream is to play in Height Youth Olympics and win medals for the country.
रुद्र का सपना है कि वो हाइट युवा ओलंपिक में खेले और देश के लिए मेडल जीते

इसे योग के 150 आसन करने में महारत हासिल है। नन्हा रुद्र प्रताप सिंह मुख्य सड़क पर 60 से 70 की स्पीड में स्केटिंग करता है। रुद्र का सपना है कि वो हाइट युवा ओलंपिक में खेले और देश के लिए मेडल जीते।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *