sainik school samastipur

बिहार में यहाँ खुलेगा सैनिक स्कूल, 12 एकड़ के कैंपस से इसी सेशन में शुरू होगी पढाई

जी हाँ अब बिहार के बच्चे भी बिहार में रहकर सैनिक स्कूल (Sainik School Samastipur) में पढ़ाई कर सकेंगे। दरअसल केंद्र सरकार ने हाल ही में 21 सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दी है जिसमें एक स्कूल बिहार में भी खोला जाएगा।

खास बात ये है कि इन स्कूलों में इसी साल मई से पढ़ाई भी शुरू होगी। बिहार, यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा में एक-एक स्कूल को मंजूरी दी गई है। इसको लेकर सरकार ने बजटीय भाषण में निजी भागीदारी में कुल 100 सैनिक स्कूल खोलने का एलान किया था। लेकिन फेज वाइज अलग-अलग राज्यों में मंजूरी दी जाएगी।

Announcement to open a total of 100 Sainik Schools
कुल 100 सैनिक स्कूल खोलने का एलान

समस्तीपुर जिले में खोला जायेगा सैनिक स्कूल

बिहार का यह सैनिक स्कूल समस्तीपुर जिले के रोसड़ा में खोला जायेगा। मंजूरी मिलने के बाद समस्तीपुर के रोसड़ा निवासी काफी उत्सहित हैं। यहां बटहा गांव स्थित सुंदरी देवी सरस्वती विद्या मंदिर में सैनिक स्कूल खोला जाएगा।

Sainik School to be opened in Sundari Devi Saraswati Vidya Mandir
सुंदरी देवी सरस्वती विद्या मंदिर में खोला जाएगा सैनिक स्कूल

इस फैसले को लेकर रोसड़ा के लोग केंद्र सरकार को धन्यवाद दे रहे हैं। क्योंकि 12 एकड़ में स्थापित सुंदरी देवी सरस्वती विद्या मंदिर की स्थापना बटहा निवासी डॉ रामस्वरूप महतो ने की थी। हालाँकि अब वो हमारे बीच नहीं हैं। लेकिन उन्होंने वर्ष 1998 में इलाके की तस्वीर बदलने के लिए स्कूल की नीव डाली थी।

12 एकड़ में फैला है कैम्पस

आपको बता दे की डॉ रामस्वरूप पेशे से चिकित्सक थे जो कि विदेश में रहकर भी रोसड़ा से लगाव रखते थे और इसी वजह से उन्होंने स्कूल की परिकल्पना की थी। स्कूल की स्थापना आरएसएस के तर्ज पर की गई थी क्योंकि वो आरएसएस विचारधारा के थे।

The campus of Sundari Devi Saraswati Vidya Mandir is spread over 12 acres.
12 एकड़ में फैला है सुंदरी देवी सरस्वती विद्या मंदिर का कैम्पस

स्कूल की स्थापना के बाद यह स्कूल लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर रहा और हजारों छात्रों ने यहां से पढ़ाई कर ऊंचा मुकाम हासिल किया। यह कैम्पस 12 एकड़ में फैला है और स्कूल का अपना विशाल भवन, बड़ा कैम्पस, शानदार हाईटेक लाइब्रेरी,और भव्य छात्रावास निर्मित है।

बिहार के लिए भी बड़ी उपलब्धि

यहां फिलहाल 1250 छात्र छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं जबकि 40 शिक्षक और 75 कर्मचारी भी सेवा दे रहे हैं। विद्यालय सीबीएसई से एफिलिएटेड है और यहां प्लस 2 तक की पढ़ाई दूर-दूर से आए हुए बच्चे कर रहे हैं। फिलहाल स्कूल का संचालन ट्रस्ट और विद्या भारती के द्वारा किया जा रहा है।

A big achievement for Bihar Sainik School
बिहार के लिए बड़ी उपलब्धि सैनिक स्कूल

यहां विद्या भारती के ही पदाधिकारी सचिव और ट्रस्ट के सदस्य अध्यक्ष हुआ करते हैं। केंद्र सरकार के इस तोहफे के बाद ना सिर्फ रोसड़ा के लिए खुशी की बात है बल्कि बिहार के लिए भी बड़ी उपलब्धि है।

क्योंकि बिहार का सैनिक स्कूल झुमरी तिलैया झारखंड विभाजन के बाद झारखंड को मिल गया और बिहार में फिलहाल ना तो नेतरहाट हैं और ना ही सैनिक स्कूल। ऐसे में रक्षा मंत्रालय का एक स्कूल बिहार को 2 दशक बाद नसीब हो रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *