Sand mining work started in these 8 districts of Bihar

बिहार के इन 8 जिलों में बालू खनन का कार्य शुरू, कीमतों में होगा गिरावट

बिहार के इन 8 जिलों में बालू खनन का कार्य शुरू, कीमतों में होगा गिरावट- अगर आप भी अपने सपनो का घर बनाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपको पढ़नी चाहिए । बढ़ती महंगाई के कारण जहाँ एक घर के निर्माण के उपयोग में आने वाले मटेरियल के दाम बढ़ रहे हैं वहीँ एक अच्छी खबर भी निकल कर सामने आ रही है । बिहार के 8 जिलों में 103 बालू घाटों पर बालू खनन शुरू हो गया है

8 जिलों में बालू खनन का कार्य शुरू

बालू खनन शुरू होने से लोगों को उचित रेट में पर्याप्त मात्रा में बालू मिलेगी वहीं निर्माण कार्य में भी तेजी आएगी। जिन बालू घाटों पर बालू खनन शुरू हुआ है उसमे पटना, औरंगाबाद, रोहतास, गया, भोजपुर, सारण, जमुई और लखीसराय जिले शामिल हैं। बता दें कि बीते 4 दिसंबर को ही डेढ़ सौ बालू घाटों की इ-नीलामी की प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी।

103 बालू घाटों को बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद से कंसेंट टू ऑपरेट सर्टिफिकेट मिलने के बाद बालू खनन शुरू हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य के अन्य बालू घाटों के लिए अगले सप्ताह तक सीटीओ सर्टिफिकेट मिलने की उम्मीद है। इन घाटों से खनन शुरू होते ही बालू के दामों में भारी गिरावट होने की उम्मीद है। सूत्रों की माने तो खनन राजस्व बढ़ने के बाद पांच जिलों पटना, भोजपुर, सारण, रोहतास और औरंगाबाद में ठीकेदारों ने बालू खनन बंद कर दिया था जिसके बालू की किल्लत और भी बढ़ गई थी।

sand mining image
sand mining image

बिहार राज्य खाद्य निगम लिमिटेड जल्द आठ जिलों के बचे बालू घाटों की नीलामी करेगी जिसमें मधेपुरा, नवादा, बक्सर, वैशाली, अरवल, किशनगंज, बेतिया और बांका जिला शामिल हैं। खनन एवं भू-तत्व विभाग ने बालू के अवैध खनन और ढुलाई के विरुद्ध लगातार अभियान चलाकर शिकंजा कसा है। अवैध बालू और उसे ढोने वाले वाहनों की भी जब्ती बड़ी संख्या में की गई है। बालू खनन शुरू होने से बिहार वासियों को उचित दर में आसानी से बालू मिल पाएगा। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *