Saura of Purnia will become model river of Bihar

बिहार का मॉडल नदी बनेगा पूर्णिया का सौरा, बिहार सरकार के मंत्री ने किया वादा, जाने खासियत

बिहार के पूर्णिया में आज सियासी दिग्गजों का जुटान हो रहा है। केंद्र सरकार में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, बिहार के दोनों डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी और बिहार के पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार बबलू शुक्रवार को हो रहे गरीब जनकल्याण सभा में शामिल होंगे।

कार्यक्रम से पूर्व मंत्री नीरज बबलू ने पूर्णिया में बहने वाली सौरा नदी को लेकर अपनी चिंता जाहिर की और इसके संरक्षण को लेकर मीडिया के द्वारा चलाई गयी मुहिम की सराहना की। मंत्री ने इस नदी को राज्य का मॉडल नदी बनाने की बात कही।

Minister Neeraj Bablu gave a statement regarding Saura river at Purnia Circuit House
पूर्णिया सर्किट हाउस में मंत्री नीरज बबलू ने सौरा नदी को लेकर दिया बयान

जिला स्कूल मैदान में सभा

पूर्णिया के जिला स्कूल मैदान में आज शुक्रवार को गरीब जनकल्याण सभा का आयोजन किया जा रहा है। इस सभा में केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी व मंत्री नीरज कुमार बबलू विशेष तौर पर शामिल होंगे। सभा का आयोजन दोपहर 3 बजे होना है।

पूर्णिया होकर बहने वाली प्रमुख नदी सौरा

Saura, the main river flowing through Purnia
पूर्णिया होकर बहने वाली प्रमुख नदी सौरा

आपको बता दें कि सौरा नदी पूर्णिया शहर होकर बहने वाली एक प्रमुख नदी है और पूर्णिया समेत आसपास के क्षेत्रों के लिए भी पानी का एक बड़ा श्रोत है। यह आगे चलकर गंगा में मिल जाती है। पूर्णिया के दो महत्वपूर्ण मंदिर पूरण देवी व काली मंदिर, ये सौरा नदी किनारे ही स्थित हैं।

सौरा बनेगा बिहार का मॉडल नदी

Saura will become the model river of Bihar
बिहार का मॉडल नदी बनेगा सौरा

बिहार सरकार के मंत्री नीरज बबलू ने कहा कि सौरा राज्य का मॉडल नदी बनेगा। उन्होंने मीडिया के मुहिम की खुलकर प्रशंसा की और कहा कि मीडिया ने मुहिम सौरा नदी के लिए कभी चलाया था वो तारीफ योग्य था।

सौरा नदी का जल भेजा गया था अयोध्या

The water of Saura river was sent to Ayodhya
सौरा नदी का जल भेजा गया था अयोध्या

इस नदी की पवित्रता की भी अपनी मान्यता है। कई बड़ी परियोजनाएं इस नदी पर लंबित है। वहीं याद दिलाते चलें कि अभी हाल में अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि के मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के अनुष्ठान में मां पूरण देवी मंदिर की पवित्र मिट्टी और सिटी कालीघाट स्थित पवित्र सौरा नदी के जल का उपयोग किया गया था।

पर्यावरण को लेकर चिंता जताई

पूर्णिया के सर्किट हाउस में ठहरे मंत्री नीरज बबलू ने कहा कि पूर्णिया उनका अपना शहर है। यहां उद्योग से लेकर विकास के कई अध्याय लिखे जा रहे हैं, लेकिन पर्यावरण को लेकर अभी भी चिंता जरुरी है। इस दौरान उन्होंने सौरा नदी का जिक्र किया और कहा कि इसके लिए बड़ा कदम उठाया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *