बिहार के इन आठ जिलों की बदल जाएगी सूरत, 25,162 करोड़ में बनेगा शानदार एक्सप्रेसवे

बिहार राज्य को अब तक का सबसे शानदार एक्सप्रेस वे मिलने वाला है। गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक बनाए जा रहे नए एक्सप्रेस वे (Express way) जिसका नाम गोरखपुर सिल्लीगुडी ग्रीनफ़ील्ड एक्सप्रेस-वे (Gorakhpur-Siliguri Greenfield Express way)  है। इसके एलाइनमेंट में तीन राज्य आपस में जुड़ेंगे इन तीनों राज्यों के 12 जिलों की जमीन इस एक्सप्रेस वे में ली जाएगी।

इन जिलों से गुजरेगी एक्सप्रेस वे

इन 12 जिलों में सबसे अधिक जिले बिहार के शामिल हैं, बिहार में यह एक्सप्रेसवे पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज से होकर गुजरेगी। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 3 जिले तथा पश्चिम बंगाल का एक जिला इस एक्सप्रेस वे में शामिल होगा।

expressway in bihar
बिहार में एक्सप्रेसवे

इन जगहों पर इतने किलोमीटर तक किया जाएगा निर्माण

इस एक्सप्रेस-वे के प्रति किलोमीटर की लागत लगभग 48.42 करोड रुपए है, एवं कुल लागत लगभग 25,162 करोड़ रुपए है। इस एक्सप्रेस वे (Express Way) का अधिकांश हिस्सा बिहार से होकर गुजरने वाला है, जिसमें बिहार के हिस्से में 416 KM सड़क का निर्माण होना है।

बिहार के पश्चिम चंपारण में 25 किलोमीटर तथा पूर्वी चंपारण में 73 किलोमीटर शिवहर जिले में 16 किलोमीटर सीतामढ़ी जिले में 42 किलोमीटर मधुबनी जिले में 95 किलोमीटर सुपौल जिले में 32 किलोमीटर अररिया जिले में 49 किलोमीटर तथा किशनगंज जिले में 63 किलोमीटर सड़क का निर्माण होना है।

6 घण्टों में पूरा होगा सफर

इस एक्सप्रेस वे के बन जाने से गोरखपुर से पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी जिले में पहुंचने के लिए जो पहले 13 घंटा लगता था वह समय घटकर 6 घंटा हो जाएगा। जानकारी के लिए आपको बता दें की 70 मीटर चौड़ाई वाले इस एक्सप्रेस-वे (express way ) को बनाने के लिए 2731 हेक्टेयर ज़मीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *