Selfie points will be made at tourist places in Bihar

बिहार में पर्यटन स्थलों पर बनेंगे सेल्फी प्वाइंट, सभी जिलों से चिन्हित जगहों की मांगी गई रिपोर्ट

बिहार के विभिन्न जिलों में देश-विदेश से आये पर्यटकों के लिए पर्यटन विभाग ने सभी पर्यटक स्थल पर सेल्फी प्वाइंट बनाने का निर्णय लिया है। इसको लेकर सभी जिलों को दिशा-निर्देश दिया गया है, ताकि सभी पर्यटन स्थलों पर अलग-अलग तरह का सेल्फी प्वाइंट बन सकें,जो पर्यटकों को आकर्षित कर सकें। फिलहाल, राजगीर के पांडु पोखर में एक सेल्फी प्वाइंट बना है, जहां पर्यटक जाकर तस्वीर खींचते हैं।

Decision to make selfie point at all tourist places of Bihar
बिहार के सभी पर्यटक स्थल पर सेल्फी प्वाइंट बनाने का निर्णय

इस कारण लिया गया निर्णय

पर्यटन विभाग का सभी पर्यटन स्थल पर सेल्फी प्वाइंट बनाने के पीछे एक मुख्य मकसद यह है कि पर्यटक उस सेल्फी प्वाइंट पर जाकर फोटो खींच सकें और जब उस तस्वीर को अपने फेसबुक, ट्वीटर या इंस्टाग्राम पर अपलोड करेंगे, तो बिहार के पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग होगी।

Decision to connect all tourist places of Bihar with social media
बिहार के सभी पर्यटन स्थलों को सोशल मीडिया से जोड़ने का निर्णय

विभाग पर्यटन स्थल की ब्रांडिंग करने के लिए कई योजनाएं बना कर काम कर रहा है। इसी कड़ी में इस तरह से बिहार के सभी पर्यटन स्थलों को सोशल मीडिया से जोड़ने का निर्णय लिया गया है।

3 फेज में बांटी गयी है योजना

विभाग ने इस योजना को फेज में बांटा है। इसमें पहले चरण में पटना, राजगीर, नालंदा, गया, बांका, रोहतास व वाल्मीकिनगर में सेल्फी प्वाइंट बनाये जायेंगे। यह काम अगले माह से शुरू हो जायेगा और इसको लेकर विभागीय बैठक भी इस माह के अंत में दोबारा से होगी।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा सूचना केंद्र

सभी पर्यटन सूचना केंद्रों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जायेगा.वहां आने जाने वाले पर्यटकों का आंकड़ा भी वहां पर संरक्षित होगा। साथ ही, राज्य के सभी पर्यटन केंद्र में कहां क्या है. इसकी पूरी जानकारी केंद्र पर मिलेगी। वहीं, सेल्फी प्वाइंट के बारे में भी इन सूचना केंद्र में पैंपलेट के माध्यम से जानकारी दी जायेगी, ताकि लोग वहां तक आराम से पहुंच सकें।

सभी पर्यटन स्थलों पर सेल्फी जोन बनाने का निर्णय लिया गया है, जहां पर्यटक खुद की तस्वीर ले सकें। इसको लेकर जिलों से रिपोर्ट मांगी गयी है। अलग अलग तरह की सेल्फी प्वाइंट बनाया जायेगा। – नारायण प्रसाद, मंत्री, पर्यटन विभाग।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *