shaurya got 3rd rank in NDA exam

बिहार के शौर्य ने NDA परीक्षा में लहराया परचम, देशभर में हासिल किया तीसरा स्थान

मेहनत, लगन और मनोयोग के साथ की गई पढ़ाई का निश्चित रूप से बेहतर परिणाम आता है। एनडीए (National Defense Academy) की फाइनल परीक्षा में सोनपुर दुधैला गौतम चौक के एक छात्र शौर्य ने पूरे भारत में तीसरा स्थान प्राप्त कर यह साबित कर दिया है।

सफलता हासिल कर परिवार, गांव और बिहार का गौरव बढ़ाया है। शौर्य की इस बड़ी कामयाबी से पूरा इलाका गौरवान्वित है। इलाके के लोगों ने शौर्य एवं उनके परिवार को बधाई देते हुए कहा है कि प्रतिभावान शौर्य ने सभी का मान-सम्मान बढ़ाने का काम किया है।

शिक्षक और माता-पिता का बढ़ाया मान

शौर्य के पिता नरेंद्र कुमार सिंह सोनपुर के पहाड़ीचक गांव स्थित कन्या मध्य विद्यालय में प्राचार्य हैं जबकि माता श्वेता रंजन कुमार दरभंगा सदर स्थित अतिहर विद्यालय में शिक्षिका हैं। शौर्य के दादा बालेश्वर सिंह सब इंस्पेक्टर से रिटायर्ड होकर घर पर ही रहते हैं।

Shaurya with his parents
शौर्य अपने माता पिता के साथ

पोते की सफलता पर वे फूले नहीं समा रहे है। दूसरी ओर शौर्य के चाचा नंदकिशोर सिंह, दिलीप कुमार सिंह व नंद कुमार सिंह एवं लक्ष्मी सिंह आदि अपने भतीजा की कामयाबी को इलाके के दूसरे छात्रों के लिए प्रेरणा बता रहे हैं।

केंद्रीय विद्यालय से हुई प्रारंभिक शिक्षा

शौर्य की प्रारंभिक शिक्षा सोनपुर के केंद्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) में हुई। इसके बाद उसका नामांकन आंध्र प्रदेश के कालेकिरी स्थित सैनिक स्कूल (Sainik School) में हुआ। पिता ने बताया कि आरंभ से ही शौर्य पढ़ाई में होनहार रहा है। अपने घर आए शौर्य ने शुक्रवार को बताया कि वह देश की सेवा करना चाहता है।

देश के लिए सेना के अधिकारी से लेकर किसी भी पद पर कार्य करना गर्व की बात है। प्रत्येक व्यक्ति की प्राथमिकताओं में देश सर्वप्रथम होना चाहिए। इसी बीच शौर्य को मिठाई खिलाकर उसके माता-पिता ने अपनी खुशियों का इजहार किया। लोगों का कहना है कि शौर्य ने अपने नाम के अनुरूप अपने शौर्य का प्रदर्शन किया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *