ssc cgl recruitment 2022 exam pattern changed

SSC CGL में इस बार 20 हजार पदों पर बंपर बहाली, एग्जाम पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, जाने डिटेल्स

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से विभिन्न विभागों में ग्रुप बी व ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए स्‍नातक स्तरीय परीक्षा की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस वर्ष स्‍नातक स्तरीय भर्ती परीक्षा पाठ्यक्रम में भी संशोधन कर दिया गया है। इस परीक्षा के माध्यम केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों व संस्थानों में ग्रुप बी और सी के करीब 20 हजार पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जायेगी।

SSC CGL 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। आवेदन आठ अक्तूबर तक किये जा सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन शुल्क स्टूडेंट्स नौ अक्तूबर तक जमा कर सकते हैं। एसएससी सीजीएल टीयर-1 परीक्षा दिसंबर में संभावित है। वहीं, टीयर-2 की परीक्षा तिथि बाद में जारी की जायेगी।

Through SSC CGL 2022, qualified candidates will be appointed for about 20 thousand posts of Group B and C.
SSC CGL 2022 के द्वारा ग्रुप बी और सी के करीब 20 हजार पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जायेगी

आवेदन योग्यता

सभी पदों के लिए आवेदन योग्यता अलग-अलग है। हालांकि एसएससी सीजीएल में किसी भी मान्यता प्राप्स संस्थान या विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

कुछ पदों कि लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष, कुछ पदों के लिए 18 से 30 और कुछ के लिए 18 से 32 वर्ष तय की गई है। एससी, एसटी वर्ग को आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

पहले चरण की परीक्षा पहले जैसी

There is no change in SSC CGL 1st stage exam
SSC CGL के पहले चरण की परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया गया है

पहले चरण की परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसमें पूर्व की तरह जनरल इंटेलिजेंस एंड रिजनिंग, जनरल अवेयरनेंस, क्वांटेटिव एप्टीट्यूड तथा इंग्लिश कांप्रिहेंशन के 25-25 यानी कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न दो नंबर का होगा यानी पूरी परीक्षा 200 नंबर की होगी।

SSC CGL परीक्षा पैटर्न में हुआ ये बदलाव

टीयर-1 का पैटर्न पिछले वर्षो की तरह ही रहेगा, लेकिन टीयर-2 को संशोधित किया गया है। दूसरे चरण की परीक्षा में गणित और अंग्रेजी के प्रश्नों की संख्या काफी कम कर दी गई है। गणित के प्रश्न 100 से घटाकर 30 तो अंग्रेजी के प्रश्न 200 से कम कर 45 कर दिए गए हैं।

दूसरे चरण की परीक्षा में तीन पेपर ही होंगे। पहला पेपर सभी अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य होगा, जो दो सत्रों में होगा। पहले सत्र में तीन खंड होंगे। पहले खंड में मैथमेटिकल एबिलिटिज तथा रिजनिंग और जनरल इंटेलिजेंस के 30-30 प्रश्न यानी कुल 60 प्रश्न पूछे जाएंगे।

SSC CGL Tier 2 Exam Pattern has been revised
SSC CGL टीयर-2 परीक्षा पैटर्न को संशोधित किया गया है

दूसरे खंड में इंग्लिश लैंग्वेज एंड कांप्रिहेंशन के 45 और जनरल अवेयरनेस के 25 प्रश्न यानी कुल 70 प्रश्न होंगे। तीसरे खंड में कंप्यूटर नॉलेज के 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले पेपर के दूसरे सत्र में ही डेटा इंट्री स्पीड टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा। अभी तक यह टेस्ट लिखित परीक्षा के बाद होता था।

दूसरे पेपर में सांख्यिकी के 100 और तीसरे पेपर में जनरल स्टडीज (फाइनेंस एंड इकोनॉमी) के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरा पेपर कनिष्ठ सांख्यिकी सहायक व तीसरा पेपर सिर्फ असिस्टेंट आडिट अफसर- असिस्टेंट एकाउंट अफसर पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को ही देना होगा।

ख़त्म हुई डिस्क्रिप्टिव परीक्षा

इस भर्ती में अभी तक तीन चरण (टीयर-1, 2 और 3) होते थे लेकिन अब दो ही चरण होंगे। तीसरे चरण में होने वाली डिस्क्रिप्टिव परीक्षा को अब खत्म कर दिया गया है। इस चरण की परीक्षा में अभ्यर्थियों को निबंध, सार, पत्र या आवेदन पत्र लिखना होता था। 100 नंबर की इस परीक्षा को लेकर काफी विवाद होता था।

There used to be a lot of controversy regarding the descriptive exam of 100 marks.
100 नंबर की डिस्क्रिप्टिव परीक्षा को लेकर काफी विवाद होता था

खास बात यह है कि तीन चरणों की परीक्षा के बाद होने वाली दक्षता परीक्षा यानी डेटा इंट्री स्पीड टेस्ट भी अब दूसरे चरण की परीक्षा के साथ ही हो जाएगा। जिससे भर्ती प्रक्रिया में लगने वाला समय काफी हद तक कम हो जाएगा।

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2022 के लिए प्रमुख तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की तिथि – 17-09-2022
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 08-10-2022
  • आवेदन की रशीद प्राप्त करने की लास्ट डेट – 08-10-2022 (23:00)
  • ऑफलाइन आवेदन शुल्क चालान जनरेट करने की अंतिम तिथि – 08-10-2022 (23:00)
  • ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि – 09-10-2022 (23:00)
  • चालान के जरिए फीस जमा कराने की लास्ट डेट -10-10-2022
  • एसएससी सीजीएल टीयर-I परीक्षा की संभावित तिथि – दिसंबर 2022
  • टीयर -II परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी.

कैसे करें आवेदन?

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2022 के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को एसएससी की वेबसाइट ssc.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा (यदि पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं है)। इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड के साथ लॉगइन करके के एसएससी सीजीएल परीक्षा 2022 के लिए आवेदन किए जा सकते हैं।

How to Apply for SSC CGL Exam 2022
एसएससी सीजीएल परीक्षा 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन आवेदन से पहले पासपोर्ट साइट की रंगीन स्कैन्ड फोटो (20kb to 50) अपने पास जरूर रखें। अधिक जानकारी के लिए आगे पीडीएफ में देखिए पूरा नोटिफिकेशन या आयोग की वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं।

bpsc batch perfection ias
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *