Start this business today with the help of the government

Business Idea: सरकार की मदद से आज ही शुरू करे ये बिज़नेस, हर महीने लाखों की कमाई

प्रदूषण से लगातार बिगड़ते हालात के बीच केंद्र सरकार ने प्लास्टिक को बैन कर दिया है। ऐसे में अगर आप भी कोई मुनाफे वाला बिजनेस करना चाहते हैं, तो आपके लिए एक बढ़िया मौका है। इस बिजनेस को आप कम लागत में शुरू कर सकते हैं और ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

आप डिस्पोजल पेपर कप का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इन दिनों पेपर कप की डिमांड बहुत ज्यादा है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सरकार भी मुद्रा योजना के तहत मदद कर रही है। तो आइए जानते हैं इस शानदार बिजनेस के बारे में।

paper cup business idea
डिस्पोजल पेपर कप का बिजनेस

सरकार देती है सब्सिडी

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के मुद्रा लोन की तरफ से इस बिजनेस में मदद भी मिलती है। मुद्रा लोन के तहत सरकार ब्‍याज पर सब्सिडी देती है। इस योजना के तहत कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट का 25 फीसदी आपको खुद के पास से निवेश करना होगा। मुद्रा योजना के तहत 75 फीसदी लोन सरकार देगी।

किन चीजों की पड़ेगी जरूरत?

इसके लिए आपको मशीन की जरूरत पड़ेगी जो मशीन विशेषतः दिल्ली, हैदराबाद, आगरा एवं अहमदाबाद समेत कई शहरों में मिलती है। इस तरह की मशीनें तैयार करने का काम इंजीनियरिंग वर्क करने वाली कंपनियां करती हैं।

paper cup manufacturation
डिस्पोजल पेपर कप निर्माण के लिए आपको मशीन की जरूरत पड़ेगी

अब बात आती है एरिया की। इस बिजनेस को करने के लिए आपको 500 वर्गफीट एरिया की जरूरत पड़ेगी। मशीनरी, इक्विपमेंट फिस इक्विपमेंट व फर्नीचर, डाई, इलेक्ट्रि​फिकेशन, इंस्टालेशन और प्री आपरेटिव के लिए 10.70 लाख रुपये तक लग सकते हैं।

अगर आप अपने यहां स्किल्ड और अनस्किल्ड दोनों तरह के वर्कर रखते हैं तो आपके लगभग 35,000 रुपये महीने इस पर खर्च होंगे।

कितनी होगी लागत?

इस बिजनेस के खर्च पर नजर डालें तो इसके मटेरियल पर 3.75 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। वहीं, इसके यूटिलिटीज पर 6,000 रुपये तक का खर्च आ सकता है। इसके अलावा अन्य खर्चों में लगभग 20,500 रुपये तक लग सकते हैं।

कितना मिलेगा मुनाफा?

अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो ये जान लें कि अगर आप साल के 300 दिन काम करते हैं तो इतने दिनों में आप दिनों में 2.20 करोड़ यूनिट पेपर कप तैयार कर सकते हैं।

आपको बता दें कि बाजार में इसे आप प्रति कप या ग्लास को करीब 30 पैसे के हिसाब से बेच सकते हैं। इस तरह से ये आपको बंपर मुनाफा देगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *