Students wrote Bhojpuri songs in board exam paper

बोर्ड एग्जाम के पेपर में स्टूडेंट्स ने लिखे भोजपुरी गाने, तोहरा अँखिया के काजरा, कुछे ने रखे रुपये

बिहार की इंटर बोर्ड एग्जाम की आंसरशीट देखकर शिक्षकों का माथा ठनक गया। कुछ छात्रों ने भोजपुरी गाने लिख रखे हैं तो कुछ ने कॉपी के अंदर रुपए रख दिए। कुछ ने तो कहा कि मेरी शादी होने वाली है, मेडम पास कर दीजिएगा। छपरा शहर के एक सेंटर से छात्र द्वारा गाना लिखी हुई कॉपी वायरल हुई है। जिसमें छात्र ने 21 नंबर सवाल के जवाब में लिखा है कि तोहरा अखिया के काजरा ही जान झगड़ा करा देले बा…. और 22 नंबर सवाल के जवाब में लिखा है कि तोरा बिना हुलिया बिरान लागे गोरी रे…।

यह आर्ट विषय की कापी में लिखा गया है। वायरल होने के बाद तरह-तरह की चर्चा हो रही है। कॉपी के मूल्यांकन में तरह-तरह के जवाब छात्रों ने लिखे है। कई कॉपी में ऐसे ही छात्राओं ने भी पास कराने के लिए अपील की है। इतना ही नहीं कितनों ने पूरे पेज खाली छोड़ दिए। पास कराने के लिए अपील लिखते हुए रुपए भी कॉपी में डाल दिए हैं।

student wrote bhojpuri songs in inter board exam
इंटर बोर्ड एग्जाम में छात्र ने लिखे भोजपुरी गाने

आपकी बेटी होगी तो आप जरूर समझेंगे

छात्रा ने अनुरोध किया है कि 26 मई को मेरी शादी है, अगर मैं फेल हो गई तो पता नहीं क्या होगा। छात्रा ने अपील की है कि उसे पास कर दिया जाए। वो बुखार होने के कारण पेपर ठीक से नहीं लिख पाई है।

The student requested considering it as a daughter give good marks
छात्रा ने अनुरोध किया बेटी समझकर अच्छे नबंर दे दीजिएगा

छात्रा ने आगे लिखा है कि सर बेटी समझकर अच्छे नबंर दे दीजिएगा, आपको प्रणाम करते हैं। जैसी आपकी बेटी है, वैसे ही हम भी हैं। हम बहुत गरीब परिवार से आते हैं। आपकी बेटी होगी तो आप जरूर समझेंगे। छात्रों की ऐसी आंसर शीट पढ़कर चेकर परेशान हैं।

सीसीटीवी निगरानी में हुआ मूल्यांकन

कॉपी मूल्यांकन केन्द्र में सीसीटीवी की निगरानी में कापी का मूल्यांकन किया गया है। एक दिन में औसतन 40 से 50 कॉपी का मूल्यांकन किया गया है। साइंस के पेपर में भी इस तरह की बात छात्रों द्वारा लिखे जाने की सामने आया है।

अगर पास करना है तो पैसा भेजना पड़ेगा

इंटर परीक्षा की कॉपी का मूल्यांकन हो रहा है। इस बीच छात्रों को फर्जीवाड़ा वाले कॉल भी आने लगे हैं। खलपुरा गांव के छात्र आशीष कुमार सिंह को एक कॉल गया। फोन करने वाले ने खुद को बिहार बोर्ड का क्लर्क बताया।

Inter examination copy is being evaluated
इंटर परीक्षा की कॉपी का मूल्यांकन हो रहा

कहा कि आपको एक विषय में कम नंबर आ रहा है। आप फेल हो जाइयेगा। इसलिए दो हजार कम से कम इस खाता नंबर पर भेज दें। तभी पास कराया जा सकता है। पास अगर करना है तो पैसा भेजना पड़ेगा।

पंजीयन में अंकित नंबरों पर ही जा रहा है कॉल

अचरज की बात यह है कि छात्रों को जिस नंबर पर कॉल जा रहे हैं वह पंजीयन के समय डाला गया था। यानी पंजीयन में अंकित नंबरों पर ही कॉल जा रहा है। फोन करनेवाला कहता है हम बोर्ड के क्लर्क है। हमें लगा कि आप फेल हो रहे है इसलिए हमने फोन किया कि पास करा सके। इसके लिए रकम की मांग की जा रही है। वायरल इंटर की कापी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *