Sugar Free Mango Changes Color 16 Times Before Ripening In Muzaffarpur

सुर्ख़ियों में है बिहार का यह शुगर फ्री आम, पकने से पहले 16 बार बदलता है रंग, जाने खासियत

गर्मी के मौसम में आम खाना हर कोई पसंद करता है। फलों का राजा कहे जाने वाले आम की एक से बढ़कर एक किस्म बाजार में उपलब्ध हैl लेकिन आम की मिठास की वजह से शुगर के मरीजों के लिए इस फल को खाना मुश्किल हो जाता हैl लेकिन अब बिहार के एक किसान की बदौलत शुगर के मरीज भी आम को लुत्फ उठा पाएंगेl

अमेरिकन ब्यूटी है आम का नाम

Mango of Muzaffarpur farmer Bhushan Singhs garden is a topic of discussion these days
मुजफ्फरपुर के किसान भूषण सिंह के बगीचे का आम आजकल चर्चा का विषय

मुजफ्फरपुर के किसान भूषण सिंह के बगीचे का आम आजकल चर्चा का विषय बना हुआ है। इस आम का रंग, शेप, साइज सामान्य आमों से बिल्कुल अलग है। इसके साथ ही यह आम शुगर फ्री है और इसका नाम अमेरिकन ब्यूटी है। किसान का कहना है की जो भी लोग यहां से गुजरते है वो एक बार इस आम का दीदार जरूर करते हैं।

16 बार अपना रंग बदलता है

मुजफ्फरपुर के मुशहरी गांव के रहने वाले किसान भूषण सिंह इस आम के पौधे को पश्चिम बंगाल से लेकर आए थे। इस खास किस्म के पौधे को उन्होंने 6 साल पहले अपने बगीचे में लगाया था। दो साल पहले से इस पेड़ में फल लगना शुरू हुआ।

American Beauty Mango In Bihar
आम का नाम ‘अमेरिकन ब्यूटी’

किसान भूषण सिंह का कहना है की यह आम शुरुआत से लेकर पकने तक 16 बार अपना रंग बदलता है। लेकिन इसका मंजर और दाना अन्य आमों की तरह ही होता है।

5 महीने में तैयार होता है

भूषण सिंह बताते है यह आम पाँच महीने में तैयार हो जाता है। जुलाई महीने में यह आम पक कर तैयार हो जाएगा। पकने के बाद इस आम का वजन आधा किलो के आस पास होता है। किसान का कहना है की यह आम शुगर फ्री है जिस कारण से इसकी मिठास अन्य आमों की तुलना में कम है। हालांकि इसका स्वाद बहुत ही अच्छा है।

This mango is ready in 5 months
5 महीने में तैयार होता है यह आम

बढ़ी पौधे की मांग

किसान भूषण सिंह बताते है की चर्चा में आने के बाद इसके पौधे की मांग बढ़ गई है। जो भी इस आम को देखता है वह एक बार इसके पौधे की मांग जरूर करता है। लेकिन बिहार में अभी तक इसके पौधे की नर्सरी नहीं है। लेकिन इसकी नर्सरी बनाने के दिशा में काम किया जा रहा है।

perefection ias ad
Promotion

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *