The picture of the industry will change from 867 crores

बिहार पर होगी धनवर्षा, 867 करोड़ से बदलेगी उद्योग-धंधे की तस्वीर, मिलेगा रोजगार

प्रधान सचिव ने बताया कि इन परियोजनाओं में 257 करोड़ रुपये निवेश होंगे। इसके साथ-साथ बीपीसीएल को नवादा के वारिसलीगंज में पेट्रोलियम डिपो के लिए जमीन आवंटित किया गया है। इसमें 610 करोड़ का निवेश होगा।

धनतेरस व दिवाली के अवसर बिहार के औद्योगिक विकास के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। राज्य में 867 करोड़ निवेश का रास्ता साफ हो गया है। इससे आने वाले समय में बिहार वासियों को काफी लाभ पहुंचने वाला है। जानिए खबर।

Big decision for industrial development of Bihar
बिहार के औद्योगिक विकास के लिए बड़ा फैसला

9 औद्योगिक क्षेत्रों में निवेश की स्वीकृति

दरअसल बियाडा की प्रोजेक्ट क्लीयरेंस कमेटी ने 9 औद्योगिक क्षेत्रों में निवेश की स्वीकृति प्रदान कर दिया है। इन क्षेत्रों में 12 इकाइयों को लगाने की अनुमति दी गई है।

जानकारी के लिए बता दें कि इसकी जानकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने दी। उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर बियाडा की कमेटी के निर्णय को साझा किया।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य सेक्टर के साथ-साथ खाद्य प्रसंस्करण व अन्य सेक्टर में निवेश की मंजूरी मिली है। इन परियोजनाओं में 257 करोड़ रुपये निवेश होंगे। इसके साथ-साथ बीपीसीएल को नवादा के वारिसलीगंज में पेट्रोलियम डिपो के लिए जमीन आवंटित किया गया है।

इस डिपो के लिए 610 करोड़ का निवेश होगा। इन परियोजनाओं में निवेश से एक ओर जहां राज्य की औद्योगिक सूरत बदलेगी वहीं बेरोजगारों को रोजगार भी मिलेंगे।

51 परियोजनाओं पर बनी सहमति

वहीँ आपको बताते चले कि बीते दिनों राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद ने 51 परियोजनाओं पर सहमति प्रदान की। विकास आयुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में इन प्रस्तावों को हरी झंडी दी गयी।

उद्योग विभाग के प्रधान सचिव के अनुसार इन प्रस्तावों पर 499.30 करोड़ रुपये का निवेश होने वाले हैं। इसमें खाद्य प्रसंस्करण यूनिट के अलावा टेक्सटाइल और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित किये जाएंगे।

13 परियोजनाओं के लिए 342 करोड़ रूपए

एसआईपीबी की बैठक में 13 परियोजनाओं को वित्तीय स्वीकृति भी दी गयी। इनमें 342 करोड़ की परियोजनाएं शामिल हैं। इन सभी परियोजनाओं से उम्मीद है की आने वाले समय में बिहार में जोरदार विकास देखने को मिलेगा साथ ही रोजगार के भी रस्ते प्रसस्त होंगे।

perfection ias ad
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *