The work of this railway line of Bihar will be completed soon

बिहार के इस रेललाइन का तेजी से चल रहा है काम, जानिए किन शहरों से होकर गुजरेगी

बिहार के इस रेललाइन का तेजी से चल रहा है काम, जानिए किन शहरों से होकर गुजरेगी-  नेऊरा- दनियावां रेल लाइन प्रोजेक्ट काफी समय से भूमि अधिग्रहण को लेकर विलंबित थी । अब नेऊरा-दनियावां रेल लाइन प्रोजेक्ट में तेजी आ चुकी है और काम जोरो से चल रहा है । काम की जो गति है, उसे देखते हुए लगता है कि इस साल के अंत तक काम पूरा हो जाएगा।

रेललाइन का तेजी से चल रहा है काम

इस रेल लाइन के पूरा होने की डेडलाइन वर्ष 2022 है। मुख्यमंत्री के आग्रह के बाद बीते साल के बजट में इस रेल लाइन को रफ्तार देने के लिए बजट में 150 करोड़ की राशि जारी की गई थी। उम्मीद है इस बार के बजट में भी पर्याप्त राशि मिलेगी। अभी फुलवारीशरीफ इलाके में इस योजना का काम देखा जा सकता है। निर्माण कार्य भारतीय रेल विकास निगम के द्वारा किया जा रहा है ।

42.2 लम्बे रेल लाइन निर्माण का कार्य बाकि

इस रेललाइन से जुड़ने वाली बिहारशरीफ से नवादा रेल लाइन, 16 किमी बरबीघा शेखपुरा रेल लाइन, 25 किमी लंबी बिहारशरीफ बरबीघा रेल लाइन और 38 किमी लंबी दनियावां बिहारशरीफ रेल लाइन का काम पूरा हो गया है। आने वाले फेज में नेऊरा से जटडुमरी के रास्ते दनियावां तक 42.2 किमी लंबी रेल लाइन का काम पूरा होना बाकि है।

भूमि अधिग्रहण के कारण हुई देरी

जानकारी के मुताबिक अब तक यह लाइन बन कर तैयार हो गया होता लेकिन भूमि अधिग्रहण की समस्या को लेकर कार्य सुस्त हो गया था जो अब रफ़्तार पकड़ चुकी है। भूमि अधिग्रहण की समस्या का समाधान हो गया है। ऐसे में नेऊरा-दनियावां डबल लाइन बाईपास रेल लाइन का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

इस 42.2 किमी रेलखंड परियोजना की कुल लागत लगभग 1200 करोड़ है । इसके लिए वर्ष 2016 में जारी हुआ था टेंडर व कार्य पूरा होने का लक्ष्य 2022 रखा गया है । काम में देरी होने का मुख्य कारन भूमि अधिग्रहण  है ।

पटना-किउल लाइन पर घटेगा लोड

मेन लाइन में पटना से किउल के बीच ट्रेनों की अधिक संख्या रहने के कारण ट्रेनों के समय पालन और तेज रफ्तार में बाधा होती है। नेऊरा-दनियावां लाइन चालू हो जाने के बाद काफी हद तक मेन लाइन पर लोड घटेगा। इस रेलखंड के निर्माण के बाद मालगाड़ियां और कई पैसेंजर ट्रेनें भी इस बाइपास लाइन से निकल जाएंगी। आपको बता दे यह रेल लाइन पटना-किउल रेललाइन का विकल्प होगा। 

नेउरा से शेखपुरा के बीच 123.2 किमी की नई रेल लाइन बिछाने की योजना के तहत पहले चरण में दनियावां से बिहारशरीफ तक रेल लाइन का निर्माण कार्य पूरा हुआ वहीँ अब दूसरे चरण में बिहारशरीफ से बरबीघा तक रेल लाइन बिछा दी गई। इसके बाद बरबीघा से शेखपुरा तक रेल लाइन का निर्माण हो चुका है। तीसरे चरण में नेउरा से दनियावां के बीच रेल लाइन के निर्माण का कार्य चल रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *