This is the most beautiful road in India

ये है भारत के सबसे खूबसूरत रोड, एक बार जाने के बाद जिंदगी भर सफर रहेगा याद

देश में नये एक्सप्रेसवे का तेजी से निर्माण किया जा रहा है लेकिन कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक कुछ सड़के वर्षों से लोगों का मन मोह रही हैं। पहाड़ों और घाटियों से गुजरने वाले इन घुमावदार रास्तों का सफर बेहद दिलचस्प होता है।

चलिए आपको भी कराते हैं देश के सबसे खूबसूरत रोड का दीदार।

mountain of death
माउंटेन ऑफ डेथ

कोल्ली हिल्स या कोल्ली मलाई तमिलनाडु के नमक्कल जिले में स्थित एक पर्वत श्रृंखला है, जिसे ‘माउंटेन ऑफ डेथ’ के नाम से भी जाना जाता है। चोटी तक सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है और इसकी ओर जाने वाली सड़कें काफी घुमावदार हैं।

Maravanthe Beach Road in Mangaluru, Karnataka
कर्नाटक के मंगलुरु में मरावन्थे बीच रोड

कर्नाटक के मंगलुरु में मरावन्थे बीच रोड कई वर्षों से टूरिस्ट के लिए घूमने का पसंदीदा डेस्टीनेशन है। समुद्र तट किनारे से गुजरने वाला यह हाइवे देश की सबसे खूबसूरत सड़कों में शामिल है।

Tirunelveli-Kanyakumari Highway in Tamil Nadu
तमिलनाडु में तिरुनेलवेली-कन्याकुमारी हाइवे

तमिलनाडु में तिरुनेलवेली-कन्याकुमारी हाइवे अपनी खूबसूरती के लिए बहुत प्रसिद्ध है। जिसके हाइवे के आसपास खेत और पहाड़ इसे और दिलकश बनाते हैं।

Patratu Valley is located near Ranchi
पतरातू वैली रांची के पास स्थित है

पतरातू वैली रांची के पास स्थित है और इसे झारखंड का मनाली भी कहा जाता है। रांची रेलवे स्टेशन से 35 किमी की दूरी पर स्थित पतरातू घाटी की औसत ऊंचाई 405 मीटर तक है। पतरातू जाने के लिए घुमावदार सड़कों से होकर गुजरना पड़ता है। यह खूबसूरत सफर 13 किलोमीटर लंबा है।

Leh-Manali Highway
लेह-मनाली हाइवे

लेह-लद्दाख की खूबसूरती से हर कोई वाकिफ दूर तक फैले पहाड़ और ऊपर नीला आसमान और नीले पानी की झील को देखने के लिए हर साल लाखों सैलानी यहां पहुंचते हैं। इस दौरान लेह-मनाली हाइवे से होकर गुजरना पड़ता है जहां प्रकृति के कई दिलकश नजारे देखने को मिलते हैं।

Pauri-Garhwal Road
पौड़ी-गढ़वाल रोड

देवभूमि उत्तराखंड में गंगा समेत कई पवित्र नदियां और पहाड़ हैं जो इस राज्य की खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं। उत्तराखंड में घाटियों और पहाड़ों के बीच से निकलने वाले पौड़ी-गढ़वाल रोड की खूबसूरती भी देखते ही बनती है और यहां ड्राइव व राइड करने का अपना मजा है।

Dhanushkodi road
धनुषकोडी

तमिलनाडु में स्थित धनुषकोडी को भारत की अंतिम भूमि के रूप में जाना जाता है और यहां मौजूद सड़क को भारत की अंतिम सड़क हैं। समंदर के बीच से निकलती इस सड़क की खूबसूरती पर्यटकों का मन मोह लेती है।

Munnar Thekkady Road
मुन्नार थेक्कडी रोड

केरल में चाय के बागान और खूबसूरत वादियों के बीच से मुन्नार थेक्कडी रोड सफर के दौरान आपका मन मोह लेगी।  रोड के आसपास और चारों ओर सिर्फ हरियाली ही हरियाली है।

new ad of bpsc
प्रमोटेड कंटेंट
new batch of bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *