Tourism center will open soon in every district of Bihar

बिहार के हर जिले में जल्द खुलेगा पर्यटन केंद्र, टूरिस्टों को मिलेंगी ये जरुरी सुविधाएं

बाहरी लोगों को बिहार (Bihar) की खूबसूरती से रूबरू कराने के लिए राज्य सरकार (Bihar Government) कई जरूरी कदम उठा रही है। बिहार हमेशा से ऐतिहासिक किस्सों का गढ़ रहा है। वहीं प्रदेश के कई हिस्से ऐसे हैं, जो प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है। ऐसे में बिहार आने वाले पर्यटनों को किसी तरह की समस्या न हो इसके लिए जल्द ही पर्यटन केंद (Tourist Center) खोले जाएंगे। प्रदेश के सभी जिलों में एक-एक पर्यटन केंद्र खोलने पर विभागीय स्तर पर सहमति हो गई है। इसकी मदद से देश – विदेश के पर्यटकों को हर सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध होगी। वहीं विभाग ने यह फैसला लिया है कि हर पर्यटन केंद्र में कम से कम दो स्टाफ होंगे, जो शिफ्ट में काम करेंगे। पर्यटन केंद्र पूरी तरह कंप्यूटरयुक्त होगा। इन केंद्रों में अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी।

बताया जा रहा है कि विभाग की वेबसाइट को हर दिन अपडेट किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, नालंदा, गया, वैशाली, पटना (Patna), राजगीर, सासाराम, पावापुरी, मुंगेर, वाल्मीकिनगर सहित अन्य पर्यटन स्थलों के संबंध में वेबसाइट पर वीडियो भी अपलोड किया जाएगा। सरकार की ओर से शुरू की गई योजनाओं की जानकारी भी इन केंद्रों के माध्यम से मिलेगी। यह पर्यटन केंद्र पहले से विभिन्न जिलों में मौजूद पर्यटन सूचना केंद्र से अलग होंगे।

tourist centers of bihar
बिहार के पर्यटन केंद्र

पर्यटन केंद्र के खुलने से पर्यटनों को मिलेगी ये सुविधाएं

  • बिहार में कोई भी जगह घूमने की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं
  • हर जिले में विभाग वनिजी होटलों की जानकारी ले पाएंगे
  • पर्यटक गाड़ी और गाइड भी यहां से ले सकते हैं
  • फ्री वाईफाई (WiFi) , फोन और इंटरकॉम की सुविधा मिलेगी
  • ऑनलाइन टूर एंड टरेवल्स, रेलवे, एयर और बस टिकट सहित हर सुविधा पर्यटन स्थल पर उपलब्ध होगी
  • पर्यटन केंद्र से दूसरे जिले पर जाने के लिए वाहन और टूर पैकेज की व्यवस्था रहेगी
  • स्थानीय पुलिस से पर्यटन केंद्र को जोड़ा जाएगा

वाहन, टूर पैकेज और टिकट बुकिंग की मिलेगी सुविधा

पर्यटक इन केंद्रों पर आनलाइन टूर एंड ट्रेवल्स, रेलवे, हवाई जहाज या बस टिकट आदि की भी जानकारी ले सकेंगे। एक पर्यटन केंद्र से दूसरे जिले पर जाने के लिए वाहन व टूर पैकेज की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी। पर्यटकों के लिए यहां वाईफाई के साथ फोन और इंटरकाम की सुविधा रहेगी। स्थानीय पुलिस से भी पर्यटन केंद्रों को जोड़ा जाएगा ताकि इमरजेंसी में पुलिस पर्यटकों की मदद कर सके। जरूरत के अनुसार गाइड की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *