Train service between India and Nepal will be restored from April 2

भारत नेपाल के बीच 2 अप्रैल से फिर बहाल होगी ट्रैन सेवा, यात्रा से पहले रख ले ये कागजात

भारत और नेपाल के बीच रेल सेवा की जल्द शुरुआत होने की संभावना है। आनेवाले 2 अप्रैल को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउवा जयनगर-जनकपुर/कुर्था रेल लाइन पर परिचालन शुरू होने का ऐलान कर सकते हैं। यह आयोजन दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा। इस बीच रेलवे ने उन पहचान पत्रों की लिस्ट जारी की है, जो इस रेल लाइन से यात्रा करनेवालों के लिए जरूरी होंगे।

आपको बता दें कि भारत और नेपाल (India And Nepal) के बीच निर्माणाधीन जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीबास रेल परियोजना के प्रथम चरण में जयनगर-जनकपुर/कुर्था रेलखंड जयनगर-बिजलपुरा-बर्दीबास (69.08 किमी) रेल परियोजना का एक भाग है।

Rail service between India and Nepal to start soon
भारत और नेपाल के बीच रेल सेवा की जल्द शुरुआत

रेल यात्रा करने से पहले रख ले यह डॉक्यूमेंट

रेल सेवा प्रारंभ होने की स्थिति में भारत और नेपाल के बीच ट्रेन से यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए यात्रा के दौरान निर्धारित निम्नलिखित पहचान पत्रों में से कोई एक फोटो युक्त पहचान पत्र मूल रूप में रखना अनिवार्य होगा..

Keep this document before traveling by train
रेल यात्रा करने से पहले रख ले यह डॉक्यूमेंट

1. वैध राष्ट्रीय पासपोर्ट।

2. भारत सरकार/राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए जारी किये गये फोटोयुक्त पहचान पत्र।

3. भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र।

4. नेपाल स्थित भारतीय दूतावास/भारतीय महावाणिज्य दूतावास द्वारा जारी किये गये इमरजेंसी सर्टिफिकेट/आइडेंटिटी सर्टिफिकेट।

5. 65 वर्ष से अधिक और 15 वर्ष से कम आयु वर्ग के व्यक्तियों के पास उनकी उम्र और पहचान की पुष्टि के लिए फोटोयुक्त दस्तावेज जैसे- पैन कार्ड, ड्राईविंग लाइसेंस, सीजीएचएस कार्ड, राशन कार्ड इत्यादि होने चाहिए।

6. एक परिवार के मामले में, किसी एक वयस्क के पास उपर्युक्त 1 से 3 में वर्णित कोई एक दस्तावेज हो, तो अन्य सदस्यों को परिवार से उनके संबंध दर्शाने वाले फोटो युक्त पहचान पत्र जैसे सीजीएचएस कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, स्कूल/कॉलेज द्वारा जारी आईडी कार्ड इत्यादि हो तो उन्हें यात्रा करने की अनुमति दी जा सकती है।

नेपाली ट्रेन का परिचालन शीध्र शुरू हो जायेगा

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले मधुबनी में समस्तीपुर रेलखंड का जीएम ने औचक निरीक्षण (GM Visited Samastipur Railway Section in Madhubani) किया था।

Nepali train operation will start soon
नेपाली ट्रेन का परिचालन शीध्र शुरू हो जायेगा

पूर्व मध्य रेल हाजीपुर जोन के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा (GM Anupam Sharma East Central Railway Hajipur Zone) ने स्पेशल ट्रेन से जयनगर-समस्तीपुर रेलखंड का औचक जायया लिया था।

इस दौरान नेपाली ट्रेन परिचालन को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा था कि उसी का प्लानिंग किया जा रहा है। उम्मीद है कि नेपाली ट्रेन का परिचालन शीध्र शुरू हो जायेगा। हाजीपुर जोन के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने बताया था कि नेपाली ट्रेन चालू होने की तारीख तय नहीं हुई है। कार्य युद्धस्तर पर जारी है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *