Two Daughters Were Made Inspectors By Selling Potatoes

आलू बेचकर दो बेटियों को बनाया दरोगा, बिहार में दो सगी बहनों ने पास की परीक्षा

बिहार के नवादा के पकरीबरावां की दो सगी बहनें बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की परीक्षा में सफलता हासिल कर प्रखंड ही नहीं बल्कि जिले के भी नाम को रौशन किया है। पकरीबरावां की यह बेटी बहुत ही गरीब परिवार में पली-बढ़ी प्रखंड मुख्यायलय अवस्थित गंगा साव की पौत्रि तथा मदन साव व रेखा देवी की पुत्री प्रिया और पूजा है।

इन दोनों सगी बहनों ने दिन रात मेहनत कर दारोगा की परीक्षा में सफलता पाकर अपने माता-पिता के साथ -साथ प्रखंड व जिले के भी नाम को रौशन किया है। आपको बता दें कि पिता फुटपाथ पर आलू-प्याज बेच कर दो बेटी को इस लायक बना दिया की लोगों के लिए यह एक मिसाल बन गया है।

Madan Sao sells potatoes and onions on the sidewalk
मदन साव फुटपाथ पर बेचते है आलू-प्याज

घर में चारों ओर छा गई खुशियां ही खुशियां

इस ख़ुशी का रिजल्ट आते ही घर में चारों ओर खुशियां ही खुशियां छा गई है। लोग एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार कर रहे हैं।प्रिया कुमारी वर्ष 2013 में प्रोजेक्ट कन्या मध्य विद्यालय पकरीबरावां से मैट्रिक की परीक्षा में 77% नम्बर लाकर उत्तीर्ण की थी।

जबकि दूसरी बहन पुजा कुमारी ने वर्ष 2014 में हाई स्कूल पकरीबरावां से मैट्रिक की परीक्षा में 66% नम्बर लाकर उत्तीर्ण की। जबकि दोनों बहने कृषक कॉलेज धेवधा, पकरीबरावां से ही इंटर व ग्रेजुएट की परीक्षा पास की।

Two real sisters Priya and Pooja got success in the examination of Bihar Police Under Service Commission
दो सगी बहनों प्रिया और पूजा ने बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की परीक्षा में पाई सफलता

प्रिया ने वर्ष 2015 में इंटर में 77% और वर्ष 2018 में बीएससी की परीक्षा 65% अंकों से पास की जबकि पुजा ने इंटर में बर्ष 2016 में 57% और वर्ष 2019 में बीएससी की परीक्षा 67% नम्बर लाकर परीक्षा को पास की।

सफलता का श्रेय माता-पिता के साथ गुरुजनों को

सबसे अच्छी बात यह है की पूजा ने पहली बार सफलता हासिल की, जबकि बड़ी बहन प्रिया दूसरी बार में यह सफलता हासिल की है। दोनों बहनों ने पकरीबरावां में ही रहकर परीक्षा की तैयारी की थी। दोनों बहनों ने गरीबी को काफी नजदीक से देखा है।

वो दोनों जानती हैं कि कमजोर वर्ग के लोगों को क्या-क्या परेशानी होती है। परीक्षा परिणाम आने पर दोनों बहनों ने कहा कि इस सफलता का श्रेय वह अपने माता-पिता के साथ साथ अपने गुरुजनों को देना चाहती है।

perfection ias bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *