upsc 2021 result bihar

UPSC रिजल्ट 2021 में बिहारियों का जलवा, मजदुर के बेटे से लेकर शिक्षक की बेटी तक ने मारी बाजी, देखिये लिस्ट

संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा 2021(UPSC 2021) का रिजल्ट सोमवार को जारी हो गया। इस बार भी बिहार के अभ्यर्थियों ने भी बाजी मारी है। मोतिहारी के पताही प्रखंड स्थित नारायणपुर गांव निवासी शुभंकर प्रत्यूष पाठक को 11वीं रैंक मिली है।

Motihari Shubhankar Pratyush Pathak got 11th rank in upsc cse 2021
मोतिहारी के शुभंकर प्रत्यूष पाठक को 11वीं रैंक मिली

उन्‍होंने IIT धनबाद से बीटेक किया है। उनके पिता आरके पाठक भारत सरकार में तकनीकी विकास बोर्ड में सचिव हैं। वो कटिहार में भी रह चुके हैं। वहीं, मुंगेर की अंशु प्रिया यादव को 16वीं रैंक मिला है। उनके पिता शैलेंद्र कुमार यादव सरकारी शिक्षक हैं।

Munger Anshu Priya Yadav got 16th rank
मुंगेर की अंशु प्रिया यादव को 16वीं रैंक मिला

आशीष ने पहले ही प्रयास में हासिल किया 23वां रैंक

पटना के बिस्कोमान कॉलोनी के रहने वाले आशीष ने 23वां स्थान हासिल किया है। उनका यह पहला अटेम्प्ट था। वह सिटी कॉर्पोरेशन की नौकरी छोड़ तैयारी में जुटे थे। उनके पिता हरेंद्र सिंह शेखपुरा के बरबीघा में ITI कॉलेज का संचालन करते हैं। उन्होंने बताया, ‘बेटा बचपन से ही मेधावी था।

Ashish a resident of Biscoman Colony Patna has secured 23rd rank in the UPSC exam.
पटना के बिस्कोमान कॉलोनी के निवासी आशीष ने UPSC परीक्षा में 23वां स्थान प्राप्त किया है

10वीं और 12वीं बोर्ड में 99% से ज्यादा अंक प्राप्त मिले थे। 12वीं तक की पढ़ाई उसने सरस्वती विद्या मंदिर मरचा-मरची, पटना से की है। स्कूलिंग पूरा करने के बाद उसने IIT की तैयारी की और वो इसमें भी कामयाब रहा। IIT BHU से उसने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।’

Alok Ranjan of Nawada district got success
नवादा जिले के आलोक रंजन को मिली सफलता

वहीं, कटिहार के अमन को 88वां मिला है। उनके पिता दुर्गा लाल अग्रवाल कटिहार के राज हाता के रहने वाले हैं। नवादा के आलोक रंजन को 346वां स्थान मिला है। वे रोह प्रखंड के गोरिहारी गांव के रहने वाले हैं।

रोहतास के अमन ने भी मारी बाजी

Aman Akash of Rohtas got 360th rank in upsc result 2021
रोहतास के अमन आकाश ने 360वां रैंक प्राप्त किया

वहीं, रोहतास के अमन आकाश ने 360वां रैंक प्राप्त किया है। अमन बिक्रमगंज शहर के शांति नगर मुहल्ला के निवासी हैं। इनकी प्रारंभिक शिक्षा बिक्रमगंज के गांधी इंटर स्कूल से हुई है। इसके बाद इंटरमीडिएट सैनिक स्कूल से किया। अमन ने MP में SBI के मैनेजर पद पर कार्यरत रहते हुए यह रैंक हासिल किया है।

मजदूर के बेटे को मिली सफलता

Vishal who got 484th rank in UPSC and his mother and sister
UPSC में 484वां रैंक लाने वाले विशाल, और उनकी माता और बहन

मुजफ्फरपुर के मीनापुर प्रखंड के मुकसुदपुर के रहने वाले विशाल कुमार को 484वां रैंक मिला है। विशाल के मजदूर पिता बिकाऊ प्रसाद की मौत के बाद परिवार कर्ज में डूब गया था। मैट्रिक की परीक्षा में जिला टापर रहे, फिर पूर्व DGP अभयानंद के मार्गदर्शन में पढ़ाई की और IIT कानपुर में केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने के बाद तैयारी कर रहे थे। वहीं मुजफ्फरपुर के ही मीनापुर के टेंगराहां के अभिनव कुमार को 146 रैंक मिला है।

Abhinav Kumar who got 146 rank
146 रैंक लाने वाले अभिनव कुमार

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *