10 IAS including UPSC topper Shubham got a chance to serve in Bihar

UPSC टॉपर शुभम समेत 10 IAS को मिला बिहार में सेवा का मौका, बाकी गए दूसरे राज्यों में

बिहार को 2020 यूपीएससी कैडर से 10 नए आइएएस अफसर मिले हैं। इनमें यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार भी शामिल हैं। वो बिहार के ही रहने वाले हैं। बिहार के रहने वाले 9 अफसरों को दूसरे राज्‍यों में भेजा गया है।आइएएस और आइपीएस अधिकारियों की कमी झेल रहे बिहार के लिए अच्‍छी खबर है। केंद्र सरकार ने 2020 कैडर के आइएएस अफसरों को कैडर का आवंटन कर दिया है।

खास बात यह है कि इस बैच के यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार को बिहार कैडर ही आवंटित किया गया है। बिहार शुभम का गृह राज्‍य भी है। कुल 10 आइएएस अफसरों को बिहार कैडर आवंटित किया गया है, इनमें कई उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड और राजस्‍थान के भी रहने वाले हैं। लोक शिकायत, कार्मिक और पेंशन मंत्रालय के अधीन कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

Bihar cadre allotted to 10 IAS officers including UPSC topper Shubham
UPSC टॉपर शुभम समेत 10 आइएएस अफसरों को बिहार कैडर आवंटित

बिहार को मिले ये 10 IAS अफसर

शुभम कुमार के अलावा बिहार को 7 वीं रैंक प्रवीण कुमार, 45 वीं रैंक अनिल बसक, 51वीं रैंक निशा, 61वीं रैंक शैलजा पांडेय, 64वीं रैंक शिवकाशि दीक्षि‍त, 68वीं रैंक अपूर्व त्रिपाठी, 258 वीं रैंक सूर्य प्रताप सिंह, 316 वीं रैंक सारा अशरफ, 322वीं रैंक आकाश चौधरी को बिहार कैडर आवंटित किया गया है।

प्रवीण कुमार और अनिल बसक बिहार के, निशा हरियाणा, शैलजा पांडेय उत्‍तराखंड, शिवकाशि दीक्षित, सूर्य प्रताप सिंह, सारा अशरफ और अपूर्व त्रिपाठी उत्‍तर प्रदेश, आकाश चौधरी राजस्‍थान के रहने वाले हैं।

कटिहार जिले से यूपीएससी टॉपर शुभम

आपको बता दे की यूपीएससी परीक्षा 2020 में देशभर में प्रथम आने वाले शुभम कुमार कटिहार जिले के कदवा प्रखंड के कुम्हरी गांव के रहने वाले हैं। शुभम ने पूर्णिया जिले के परोरा स्थित विद्या विहार से कक्षा 6 से 10 तक शिक्षा लेने के बाद आगे की पढ़ाई उन्होंने चिन्मयानंद बोकारो से की।

UPSC topper Shubham from Katihar district
कटिहार जिले से यूपीएससी टॉपर शुभम

उन्होंने साल 2014 से 18 तक आईआईटी मुंबई में सिविल इंजीनियरिंग से बीटेक का पढ़ाई पूरी की। उनके पिता देवानंद सिंह पूर्णिया में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में शाखा प्रबंधक हैं और माता पूनम देवी गृहिणी हैं।

बिहार के इन अफसरों को मिला अन्‍य राज्‍यों का जिम्‍मा

मूलत: बिहार के रहने वाले सत्‍यम गांधी को महाराष्‍ट्र, नितेश कुमार जैन को पंजाब, आशीष कुमार मिश्रा को उत्‍तराखंड, उत्‍कर्ष कुमार को झारखंड, अर्चना कुमारी को मध्‍य प्रदेश, दलजीत कुमार को कर्नाटक, अनामिका को उत्‍तराखंड, समीर किशन को केरल, रश्मि रानी को तमिलनाडू कैडर आवंटित किया गया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *