10th Pass 100 Meritorious Children Will Get Vidyadhan Scholarship

बिहार के 10वीं पास मेधावी बच्चों को मिलेगा विद्याधन स्कॉलरशिप, ऐसे करे आवेदन

Bihar के मुजफ्फरपुर सहित अन्य जिलों के वंचित परिवारों के 10वीं पास मेधावी बच्चों को इंटर की पढ़ाई के लिए सालाना 10 हजार रुपये मिलेंगे। इसके साथ ही एजुकेशनल परफॉर्मेंस बेहतर रहा, तो उच्च शिक्षा के लिए 10 हजार से 60 हजार रुपये तक की स्कॉलरशिप मिलेगी।

सरोजिनी दामोदरन फाउंडेशन की ओर से संचालित विद्याधन स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2022 इस साल पहली बार बिहार में लागू हुआ है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने सभी डीइओ को पत्र भेजकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्राचार्यों के माध्यम से पात्र छात्र-छात्राओं का आवेदन कराने को कहा है।

10वीं पास मेधावी बच्चों को इंटर की पढ़ाई के लिए सालाना 10 हजार रुपये मिलेंगे
10वीं पास मेधावी बच्चों को इंटर की पढ़ाई के लिए सालाना 10 हजार रुपये मिलेंगे

आवेदन के लिए अंतिम तिथि 30 सितम्बर

ऑनलाइन आवेदन के लिए 30 सितंबर अंतिम तिथि तय की गयी है। अब तक इस योजना का लाभ केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, ओडिसा, दिल्ली व लद्दाख के छात्रों को ही मिल रहा है। वर्ष 2022 से बिहार में भी इसे लागू किया गया है।

उच्च शिक्षा के लिए 60 हजार तक स्कॉलरशिप

सरोजिनी दामोदर फाउंडेशन की ओर से अखिल भारतीय उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। 1999 से विद्याधन स्कॉलरशिप संचालित है, जिसमें उच्च शिक्षा के लिए 60 हजार रुपये तक की छात्रवृत्ति दी जाती है।

उच्च शिक्षा के लिए 60 हजार तक स्कॉलरशिप
उच्च शिक्षा के लिए 60 हजार तक स्कॉलरशिप

चयनित छात्र को इंटरमीडिएट के लिए प्रति वर्ष 10 हजार रुपये दिये जाते हैं। अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए उच्च शिक्षा में रुचि होगी, तो कोर्स के अनुसार 10 से 60 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जायेगी।

आवेदन के लिए मार्कशीट व आय प्रमाण पत्र जरूरी

वर्ष 2022 में हाईस्कूल पास करने वाले छात्र ही पात्र होंगे। कम से कम 75 प्रतिशत या 7.5 सीजीपीए अंक होना चाहिए। दिव्यांग बच्चों के लिए 65 प्रतिशत या 6.5 सीजीपीए निर्धारित है। स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है।

Apply Online for Vidyadhan Scholarship
विद्याधन स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन

अभ्यर्थी की फोटो के साथ ही 10वीं का मार्कशीट और आय प्रमाण पत्र लगाना होगा। परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपये सालाना से कम होनी चाहिए।

ये भी जानें

आवेदन की अंतिम तिथि : 30 सितंबर

आवेदन के लिए लिंक : www.vidyadhan.org

कॉल या वाट्सएप : 8864064455

इमेल आइडी : vidyadhan.bihar@sdfaundationindia.com

new batches for bpsc
प्रमोटेड कंटेंट

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *