बिहार के 22 वर्षीय सकीबुल गनी ने रचा इतिहास, डेब्यू मैच में जड़ा तिहरा शतक

Araria News
22 year old Sakibul Ghani of Bihar created history
बिहार के 22 वर्षीय सकीबुल गनी ने रचा इतिहास, डेब्यू मैच में जड़ा तिहरा शतक

बिहार के 22 साल के बल्लेबाज साकिबुल गनी (Sakibul Gani) की फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की धमाकेदार शुरुआत हुई है। गनी ने पहले ही फर्स्ट क्लास मैच में ट्रिपल सेंचुरी ठोक दी है। वो ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने हैं। इसी के साथ वो रणजी ट्रॉफी में डेब्यू करते हुए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

साकिबुल गनी ने मिजोरम के खिलाफ कोलकाता में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में अपनी ट्रिपल सेंचुरी 387 गेंदों पर 50 चौके जमाते हुए पूरी की। साकिबुल गनी से पहले फर्स्ट क्लास डेब्यू पर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड मध्य प्रदेश के बल्लेबाज अजेय रोहेरा के नाम था।

22 year old batsman Sakibul Ghani from bihar
बिहार के 22 साल के बल्लेबाज साकिबुल गनी

साकिबुल ने सीधे तिहरा शतक जड़ दिया

उन्होंने 2018-19 के रणजी सीजन में हैदराबाद के खिलाफ मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल की थी। तब उन्होंने 267 रन की पारी खेली थी। हालांकि, बिहार के साकिबुल ने तो सीधे तिहरा शतक ही जड़ दिया।

मिजोरम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के पहले मैच में बिहार ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 71 रन के भीतर 3 विकेट गिर गए थे।

Sakibul hits triple century
साकिबुल ने तिहरा शतक जड़ दिया

पांचवें नंबर पर साकिबुल गनी बल्लेबाजी के लिए उतरे और उन्होंने मैच का रुख पूरी तरह पलट दिया। इस बल्लेबाज ने बाबुल कुमार के साथ मिलकर मिजोरम की गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई और ट्रिपल सेंचुरी जड़ दी। इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 500 से अधिक रन की पार्टनरशिप की।

साकिबुल ने रचा इतिहास

Sakibul Gani created history
साकिबुल ने रचा इतिहास

मिजोरम के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने उतरे बिहार की टीम के लिए साकिबुल ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 341 रन की बेमिसाल पारी खेल डाली। इस पारी के दौरान 56 चौके और 2 छक्के जमाए।

इस दौरान उन्होंने महज 405 गेंद का सामना किया। इससे पहले दुनिया के किसी भी बल्लेबाज ने अपने फर्स्टक्लास डेब्यू पर तिहरा शतक नहीं लगाया था।

बिहार की तरफ से पहला तिहरा शतक

रणजी ट्राफी में यह बिहार की तरफ से जमाया गया पहला तिहरा शतक है। इससे पहले 1967 में आनंद शुक्ला ने नाबाद 241 रन की पारी खेली थी। यह इस बल्लेबाज का पहला पहला प्रथम श्रेणी मैच था और पहले ही मैच में तिहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने।

Share This Article